1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. children’s day 2021 : 14 नवंबर को है बाल दिवस, जानें इतिहास और इस दिन का महत्व

children’s day 2021 : 14 नवंबर को है बाल दिवस, जानें इतिहास और इस दिन का महत्व

बच्चों को अपना दिन यानी कि चिल्ड्रेन डे 2021 का वेसब्री से इंतजार रहता है। भारत में 14 नवंबर का दिन चिल्ड्रंस डे या बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

children’s day 2021 : बच्चों को अपना दिन यानी कि चिल्ड्रेन डे 2021 का वेसब्री से इंतजार रहता है। भारत में 14 नवंबर का दिन चिल्ड्रंस डे या बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।बाल दिवस के दिन स्कूलों में छुट्टी बच्चों के लिए स्पेशल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भारत में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। साल 1664 में जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन यानी 14 नवंबर के दिन बाल दिवस मनाने का फैसला किया गया।

पढ़ें :- Corona New Variant: सावधान रहिए! तेजी से पांव पसार रहा है ओमिक्रॉन, महाराष्ट्र में फिर मिले 10 संक्रमित

बच्‍चों के बीच जवाहर लाल नेहरू चाचा नेहरू के नाम से जाने जाते हैं। जवाहर लाल नेहरू बच्‍चों को एक राष्ट्र की असली ताकत और समाज की नींव मानते थे।आइए जानते हैं चिल्ड्रंस डे या बाल दिवस के महत्व और इतिहास के बारे में।

बाल दिवस के दिन स्कूलों में बच्चों के लिए स्पेशल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। स्कूलों में छात्रों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं। इस दिन स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती, स्कूल इस दिन बच्चों को पिकनिक पर लेकर जाते हैं।शैक्षणिक संस्थानों में बाल दिवस के दिन अलग-अलग तरह के कार्यक्रम किए जाते हैं और बच्चों को पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

बाल दिवस पर देश के पहले प्रधानमंत्री को नेहरू जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के अलावा, यह दिवस बच्चों के अधिकारों, उनकी देखभाल और शिक्षा पर बात करने के लिए किया जाता है

पढ़ें :- Kisan Andolan: तो क्या खत्म हो जाएगा अब किसान आंदोलन, मिलने लगे संकेत?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...