1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Chinook Helicopter : यूएस सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के बेड़े की उड़ान पर लगाई रोक, खतरनाक स्थिति से बचने के लिए उठाया ये कदम

Chinook Helicopter : यूएस सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के बेड़े की उड़ान पर लगाई रोक, खतरनाक स्थिति से बचने के लिए उठाया ये कदम

अमेरिका की सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों को लेकर बड़ा कदम उठाया है। यूएस आर्मी ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के पूरे बेड़े को काम से हटा दिया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Chinook Helicopter:अमेरिका की सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों को लेकर बड़ा कदम उठाया है। यूएस आर्मी ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के पूरे बेड़े को काम से हटा दिया है।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 1960 के दशक से युद्ध के मैदान में काम आने वाले इन हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने के खतरे को देखते हुए इन्हें रोका गया है। इस पूरे मामले पर भारत ने चिंता जताई है और पूरी रिपोर्ट की डिटेल मांगी है।

पढ़ें :- आतंक के खिलाफ अमेरिकी सेना की बड़ी जीत , राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया ISIS सरगना को किया ढेर

भारत के पास करीब 15 सीएच.47 चिनूक हेलीकॉप्टर हैं।चिनूक हेलीकॉप्टर पिछले कुछ सालों में लद्दाख और सियाचिन ग्लेशियरों जैसे स्थानों में तैनात भारतीय बलों को एयरलिफ्ट जैसे मिशनों में मदद के तौर पर काम आते रहे हैं। भारत को फरवरी 2019 में चिनूक हेलीकॉप्टरों का पहली खेप मिली थी। बोइंग ने 2020 में भारतीय वायु सेना को 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी पूरी की।

अधिकारियों ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि अमेरिका सेना हेलीकॉप्टरों के इंजन में आग लगने की घटनाओं के बारे में पूरी तरह सतर्क हैं  ।  आग लगने की घटनाओं की संख्या कम है और इनमें कोई चोट और मौत नहीं हुई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...