1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पूर्वी लद्दाख के गलवां घाटी में आज के दिन ही हुई थी झड़प, भारतीय जवानों के आगे चीनी सैनिकों ने टेके थे घुटने

पूर्वी लद्दाख के गलवां घाटी में आज के दिन ही हुई थी झड़प, भारतीय जवानों के आगे चीनी सैनिकों ने टेके थे घुटने

पूर्वी लद्दाख में गलवां घाटी में झडप के एक साल पूरे हो गए हैं। इस विवाद के एक साल बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है। चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अब भी डेरा डाले हुए हैं। इस बीच भारत ने भी लंबी अवधि की सोच के साथ मुकाबले की तैयारी की है। विवाद वाले बिंदुओं पर भारतीय और चीनी सैन्य प्रतिनिधियों के बीच 11 दौर की बातचीत हुई है लेकिन अभी कोई ठोस निर्णय नहीं निकला है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लद्दाख। पूर्वी लद्दाख में गलवां घाटी में झडप के एक साल पूरे हो गए हैं। इस विवाद के एक साल बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है। चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अब भी डेरा डाले हुए हैं। इस बीच भारत ने भी लंबी अवधि की सोच के साथ मुकाबले की तैयारी की है। विवाद वाले बिंदुओं पर भारतीय और चीनी सैन्य प्रतिनिधियों के बीच 11 दौर की बातचीत हुई है लेकिन अभी कोई ठोस निर्णय नहीं निकला है।

पढ़ें :- West Bengal Assembly By-polls : बीजेपी ने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की , जानें कौन-कौन है शामिल?
Jai Ho India App Panchang

वहीं, इस झड़प के एक साल पूरे होने पर आपको बिहार रेजिमेंट के अदम्य साहस और हौसले की कहानी बताते हैं जिसने 15 जून 2020 को गलवां में चीनी पोस्ट को तहस-नहस कर दिया था। बता दें कि, 15 जून 2020 को पूर्वी लद्दाख की गलवां घाटी में भारत और चीन के बीच खूनी झड़प हुई थी।

इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे। शहीदों में बिहार रेजिमेंट के कर्नल संतोष बाबू भी शामिल हैं। चीन के भी कई सैनिकों के मारे जाने की खबर है, लेकिन कोई आधिकारिक आंकड़ा अब तक जारी नहीं किया गया है। गौरतलब है कि, विवाद वाले बिंदुओं पर सीमा विवाद को सुलझाने के लिए भारतीय और चीनी सैन्य प्रतिनिधियों के बीच 11 दौर की बातचीत हुई है। बातचीत में दोनों देश इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने पर सहमत हो गए हैं।

 

पढ़ें :- Breaking -भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच सीरीज का आखिरी मुकाबला आज नहीं होगा शुरू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...