1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के जज्बे को सीएम योगी ने सराहा, बोली- ये बड़ी बात

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के जज्बे को सीएम योगी ने सराहा, बोली- ये बड़ी बात

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से मचे हाहाकार को कंट्रोल करने के लिए उसी दिन शाम को ही प्रदेश की ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था निर्बाध रखने के लिए ऑफ़िस के कंट्रोल रूम में बैठे मिले। अवनीश कुमार अवस्थी के कार्य को सराहना करते हुए हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्वीट किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Cm Yogi Praised The Spirit Of Additional Chief Secretary Avnish Kumar Awasthi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टीम-9 के अहम हिस्सा अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के पिता आदित्य कुमार अवस्थी का बीते सोमवार को निधन हो गया था। कोरोना वायरस संक्रमित आदित्य कुमार अवस्थी ने संजय गांधी पीजीआई के कोविड हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। इसके बाद उसी दिन में 12 बजे लखनऊ के भैंसा कुंड में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उनकी अंत्येष्टि कर दी गई।

पढ़ें :- राज्यसभा सांसद संजय सिंह बोले- बीजेपी की आस्था चंदा चोर और प्रॉपर्टी डीलर में, प्रभु श्री राम में नहीं

इसके बाद अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी के पिता से बिछुड़ने के गम को ​भुलाकर अपने कर्म का तवज्जो दिया। यूपी में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से मचे हाहाकार को कंट्रोल करने के लिए उसी दिन शाम को ही प्रदेश की ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था निर्बाध रखने के लिए ऑफ़िस के कंट्रोल रूम में बैठे मिले। अवनीश कुमार अवस्थी के कार्य को सराहना करते हुए हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्वीट किया है।

बता दें कि आदित्य कुमार अवस्थी स्वतंत्र भारत के इंजीनियर्स के पहले बैच के सदस्य थे। उन्होंने वाराणसी के आईआईटी-बीएचयू से इंजीनियरिंग की। वह एक मेटलर्जिस्ट और जर्मनी में प्रशिक्षित इंजीनियर थे। उनका देश में लौह व इस्पात बुनियादी ढांचे की नींव रखने में योगदान था। वह बेहद अनुशासनप्रिय थे। वह दृढ़ इच्छा-शक्ति और शांत व्यक्तित्व के लिए अपने काम में लगन से जुट जाने के लिए विख्यात थे। अपनी जुझारू प्रवृति के कारण ही उन्होंने लम्बे समय तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाने के बाद भी संघर्ष किया।

उनके परिवार में पत्नी उषा अवस्थी के साथ तीन पुत्र अवनीश कुमार अवस्थी, मनीष कुमार अवस्थी व आशीष कुमार अवस्थी और तीन पुत्रवधू पद्मश्री मालिनी अवस्थी, मनाली अवस्थी व जूही अवस्थी हैं। अवनीश कुमार अवस्थी उत्तर प्रदेश कॉडर के सीनियर आईएएस अफसर हैं। जबकि मनीश व आशीष अमेरिका में कार्यरत हैं। स्वर्गीय आदित्य कुमार अवस्थी के परिवार में सात पोता-पोती में अद्वितीया-गायत्री, श्रेया, अनुग्रह, अक्षत अवस्थी और केशव-अनन्या मल्होत्रा हैं।

पढ़ें :- यूपी बोर्ड छात्रों को अब अपने रिजल्‍ट अपडेट का है इंतजार?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X