1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Constitution Day 2021 : सीएम योगी बोले-‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के खिलाफ की जा रही है साजिश

Constitution Day 2021 : सीएम योगी बोले-‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के खिलाफ की जा रही है साजिश

Constitution Day 2021 : यूपी की राजधानी लखनऊ में भी संविधान दिवस के अवसर पर लोकभवन में खास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम समेत कई कैबिनेट मंत्रियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी का पहले वर्चुअली भाषण सुना। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब की 125वीं जयंती पर पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संविधान दिवस मनाया था। योगी ने कहा कि संविधान के कारण ही हमें मताधिकार मिला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Constitution Day 2021 : यूपी की राजधानी लखनऊ में भी संविधान दिवस के अवसर पर लोकभवन में खास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और डिप्टी सीएम समेत कई कैबिनेट मंत्रियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का पहले वर्चुअली भाषण सुना। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)  ने संबोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब की 125वीं जयंती पर पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संविधान दिवस (Constitution Day)  मनाया था। योगी ने कहा कि संविधान के कारण ही हमें मताधिकार मिला है।

पढ़ें :- सीएम योगी का अखिलेश पर हमला, बोले-स्वयं को समाजवादी कहते हैं, लेकिन इनके नस-नस में 'तमंचावाद' दौड़ रहा है

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि संविधान में हर नागरिक के लिए कुछ कर्तव्य हैं। इसे अपनाकर देश को महाशक्ति बनाया जा सकता है। भारत के संविधान निर्माताओं की भावनाओं के अनुरूप हम सब अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक कर सकें, इसके लिए मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था समूचे देश के लिए उदाहरण बना हुआ है।

सीएम योगी ने जिक्र किया कि जब देश कई तरह की चुनौतियों से गुजरता है। उस समय उत्तर प्रदेश आनंद के साथ पर्व-त्योहारों को मनाता है। ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के खिलाफ साजिश की जा रही है। हम सभी को मिलकर इस चुनौती से निपटना है। उन्होंने मौजूद लोगों से संविधान के अनुरूप कार्य और व्यवहार करने की अपील भी की। सीएम योगी (CM Yogi)  ने कार्यक्रम में संविधान दिवस (Constitution Day)  की शुभकामनाएं भी दी।

बता दें हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस (Constitution Day)  मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया गया था। अगले साल भारतीय संविधान (Indian Constitution) को 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था। इसके बाद बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) की 125वीं जयंती पर साल 2015 में 26 नवंबर को संविधान दिवस (Constitution Day)  के तौर पर मनाने की घोषणा की गई थी। उस समय से हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस (Constitution Day) मनाया जाता है।

पढ़ें :- यूपी में बढ़ी बेरोजगारी पर मौन नजर आती है योगी सरकार, बेसिक शिक्षा मंत्री का वादा रहा अधूरा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...