1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona Vaccine Booster Dose: 18 साल से अधिक उम्र के लोग इस दिन से लगवा सकेंगे बूस्टर डोज

Corona Vaccine Booster Dose: 18 साल से अधिक उम्र के लोग इस दिन से लगवा सकेंगे बूस्टर डोज

: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमती जा रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी हर दिन कमी देखने को मिल रही है। इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Corona Vaccine Booster Dose: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमती जा रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी हर दिन कमी देखने को मिल रही है। इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि, अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 की ऐहतियाती खुराक यानी वैक्सीन की तीसरी डोज (Third Dose of Vaccination) ले सकते हैं। सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसकी शुरूआत 10 अप्रैल से की जा रही है।

10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग निजी टीकाकरण केंद्र में वैक्सीन की बूस्टर डोज (Covid-19 Booster Dose) लगवा सकते हैं। हालांकि ये बूस्टर डोज लेना अनिवार्य नहीं है। यह पूरी तरह से ऐच्छिक है। यदि किसी को बूस्टर डोज लेना जरूरी लगता है तो वह लगवा सकता है। इसके साथ ही इन केंद्रों पर हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों को बूस्टर डोज लगेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...