1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Corona vaccine live: इन 11 शहरों में भेज दी गई कोरोना वैक्सीन, 3 दिन बाद शुरू होगा टीकाकरण

Corona vaccine live: इन 11 शहरों में भेज दी गई कोरोना वैक्सीन, 3 दिन बाद शुरू होगा टीकाकरण

Corona Vaccine Live Corona Vaccine Has Been Sent To These 11 Cities Of India

By आराधना शर्मा 
Updated Date

हैदराबाद: अभिनव टीके और जैव-चिकित्सा समूह, भारत बायोटेक ने बुधवार को कहा कि उसने भारत के 11 शहरों में अपने कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन को शुरुआती घंटों में सफलतापूर्वक भेज दिया है और इसने केंद्र को 16.5 लाख खुराकें दान की हैं।

पढ़ें :- कई राज्यों में बर्बाद हो रही वैक्सीन खुराक, झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग

आपको बता दें एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि वैक्सीन मेजर ने राष्ट्र के प्रति अपना गहरा आभार व्यक्त किया, सभी क्लीनिकल ट्रायल वालंटियर्स और इसके सहयोगियों ने इसे भारत की पहली कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए एक सफल और मील का पत्थर सार्वजनिक-निजी साझेदारी बनाने के लिए कहा।

सरकारी खरीद आदेश के लिए 55 लाख खुराक प्राप्त करने के बाद, भारत बायोटेक ने विजयवाड़ा, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बैंगलोर, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ में 20 खुराक युक्त प्रत्येक शीशी को टीके के पहले बैच में भेज दिया।

कोवाक्सिन एक अत्यधिक शुद्ध और निष्क्रिय दो खुराक -एसआरएस-सीओवी -2 वैक्सीन है, जिसे वेरो सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लेटफॉर्म में निर्मित किया गया है, जो 300 मिलियन से अधिक खुराक के उत्कृष्ट सुरक्षा ट्रैक रिकॉर्ड के साथ है। यह भारत का पूरी तरह से स्वदेशी कोरोना टीका है, जो भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय वायरोलॉजी संस्थान के सहयोग से विकसित किया गया है।

पढ़ें :- भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की धीमी शुरुआत...चिंता की बात ?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...