1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Cyclone Biparjoy LIVE : मुंबई के मरीन ड्राइव पर उठ रहीं तूफानी लहरें, द्वारका में नहीं करेगा लैंडफॉल, सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट

Cyclone Biparjoy LIVE : मुंबई के मरीन ड्राइव पर उठ रहीं तूफानी लहरें, द्वारका में नहीं करेगा लैंडफॉल, सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट

Cyclone Biparjoy: चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  का असर पाकिस्तान में भी दिखना शुरू हो गया है। कराची में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने 125-135 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Cyclone Biparjoy: चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  का असर पाकिस्तान में भी दिखना शुरू हो गया है। कराची में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग ने 125-135 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। अब तक 30,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम किया गया है। वहीं, चक्रवर्ती तूफान से प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ (NDRF) की 17 और एसडीआरएफ (SDRF)की 12 टीमें तैनात की गई हैं।

पढ़ें :- Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से यूपी से लेकर दिल्ली तक पूरे हफ्ते बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, IMD का ताजा अपडेट

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  भारत के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है। चक्रवातीय तूफान के गुजरात में लैंडफाल करने का अनुमान है, इसलिए यहां सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका जताई गई है। महाराष्ट्र में भी तूफान का खतरा है। इसके अलावा लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, मअसम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिमी राजस्थान में भी तूफान का असर होने का अनुमान है।

महातूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  से पहले गुजरात-महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ जोरदार बारिश हो रही है। मुंबई-भुज-राजकोट में 7 लोगों की मौत की खबर है। गुजरात के 7 जिलों से 30 हजार लोगों को निकाला गया।

कराची की ओर बढ़ रहा बिपरजॉय

चक्रवातीय तूफान पाकिस्तान के तट की ओर बढ़ रहा है। इस समय तूफान कराची के तट से 380 किमी और थट्टा से 390 किमी की दूरी पर है। पाकिस्तान की एजेंसियों को अलर्ट पर कर दिया गया है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल एआरवाई ने ये जानकारी दी है।

पढ़ें :- 76th Foundation Day Celebration of PAC : सीएम योगी, बोले - पीएसी में पदोन्नति की विसंगतियां जल्द करेंगे दूर

सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट जारी

बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  को लेकर आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट जारी किया है। तूफान अभी गुजरात के जखाऊ पोर्ट से 280 किमी दूर है।

मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी, तट से दूर रहने को कहा गया

मुंबई में हाईटाइड की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को एहतियातन समुद्र तट से दूर रहने को कहा गया है।

द्वारका में लैंडफॉल नहीं करेगा बिपरजॉय

पढ़ें :- UP Weather: चक्रवाती तूफान की वजह से यूपी समेत इन राज्यों में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, जानें कहां आ रहा है तूफान?

द्वारका के एसडीएम पार्थ तलसानिया ने बताया है कि चक्रवात पश्चिम की ओर बढ़ गया है और इसके द्वारका में लैंडफॉल करने की संभावना नहीं है। अभी तक करीब 4,500 लोगों को तटीय क्षेत्रों से विभिन्न शेल्टर होम में भेजा गया है। द्वारका और ओखा में एनडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात है। इसके अलावा एसडीआरएफ और सेना की टीम भी है।

द्वारका में आकाशवाणी का टॉवर गिराया गया

गुजरात के द्वारका में आकाशवाणी के एक रिले टॉवर को तोड़ कर गिरा दिया गया। टॉवर को असुरक्षित घोषित किया गया था। तूफान गुजरने के बाद इसकी जगह नया टॉवर बनाया जाएगा।

गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट

देश के नौ राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर है। गुजरात के आठ जिलों में रेड अलर्ट है। राहत और बचाव के लिए NDRF, SDRF, कोस्ट गार्ड के अलावा सेना को तैनात किया गया है।

द्वारका में 400 शेल्टर होम बनाए गए

पढ़ें :- Cyclone Midhili Update : भारत में 80 KM की रफ्तार से आ रहा है चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’, जानें कहां-कैसा होगा असर?

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने बताया कि द्वारका जिले में 400 से अधिक शेल्टर होम चिह्नित किए गए हैं और लोगों को आश्रय गृहों में स्थानांतरित किया जा रहा है।

पश्चिम रेलवे ने की दर्जनों ट्रेनें कैंसल

तूफान का असर रेलवे के परिचालन पर भी पड़ा है। पश्चिम रेलवे ने तूफान की चेतावनी के चलते करीब 95 ट्रेनों को रद्द या शॉर्ट टर्मिनेटेड किया है।

आईएमडी ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बिपरजॉय तूफान 15 जून को गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के पोर्ट सिटी कराची के बीच पहुंचेगा। गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ से इसके गुजरने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने तूफान को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...