1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Cyclone Michung Alert : मिचौंग के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, NDRF की 18 टीमें तैनात, पुडुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद

Cyclone Michung Alert : मिचौंग के लिए IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, NDRF की 18 टीमें तैनात, पुडुचेरी में स्कूल-कॉलेज बंद

Cyclone Michaung Updates: 'चक्रवात 'मिचौंग' (Cyclone Michaung)  का तबाही का असर समुद्र इलाके स्थित शहरों में कम से कम बल्कि न हो। इसलिए अभी से समुद्र इलाकों वाले राज्यों में अपने-अपने यहां कड़े कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। पुडुचेरी सरकार ने 'चक्रवात 'मिचौंग' (Cyclone Michaung)  को देखते हुए सारे कॉलजों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, तो वहीं तमिलानाडु में समुद्र के इलाकों में रहने वाले लोगों को अभी से समुद्र में न जाने की आदेश जारी कर दिया गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Cyclone Michaung Updates: ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung)  का तबाही का असर समुद्र इलाके स्थित शहरों में कम से कम बल्कि न हो। इसलिए अभी से समुद्र इलाकों वाले राज्यों में अपने-अपने यहां कड़े कदम उठाने शुरू कर दिये हैं। पुडुचेरी सरकार ने ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung)  को देखते हुए सारे कॉलजों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, तो वहीं तमिलानाडु में समुद्र के इलाकों में रहने वाले लोगों को अभी से समुद्र में न जाने की आदेश जारी कर दिया गया है।

पढ़ें :- Tamil Nadu Rain: PM मोदी से मिले तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन, आपदा राहत कोष प्रदान करने का किया अनुरोध

बता दें कि समुद्रीय  ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung)  सोमवार यानी 5 दिसंबर को समुद्रीय तटीय इलाकों से टकराने की संभावना है। इस तूफान को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने तमिलानाडु (Tamil Nadu) के तिरुवल्लुर जिले (Tiruvallur District)  में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इससे निपटने के लिए NDRF की 18 टीमों को तैनात कर दिया गया है।

सोमवार को पुडुचेरी में कॉलेज बंद पुडुचेरी सरकार ने शनिवार को ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung) को रौद्र रूप को देखते 4 दिसंबर को केंद्र शासित प्रदेश के सभी कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की कर दी है। एक बयान में कहा कि अपेक्षित ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung)  के चलते पुडुचेरी, कराईकल और यानम क्षेत्रों के सभी कॉलेजों के सोमवार तक बंद रहे हैं। पुडुचेरी और इसके बाहरी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश भी हो रही है।

शुक्रवार को मॉनसून में कुछ कमी आई है। समुद्र में न जाने की सलाह उधर, तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले (Chengalpattu District) के लोगों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र के किनारे न जाएं, क्योंकि समुद्र में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही हैं। तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) ने अधिकारियों को चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना वाले स्थानों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिये हैं।

इन इलाके में टकराएगा तूफान बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर बन रहे चक्रवाती ‘चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung) के सोमवार सुबह चेन्नई से निकलकर नेल्लोर और मछलीपट्टनम (Machilipatnam) के बीच टकरानें की संभावना लगाई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, तूफान के चलते इस पूरे इलाके में भीषण बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना लगाई है। इन पूरे इलाकों में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।

पढ़ें :- Cyclone Michaung : मिचौंग से चेन्नई में मची भीषण तबाही, आज भी स्कूल-कॉलेज बंद

वहीं, सोमवार को तिरुवल्लुर जिले (Tiruvallur District) के लिए इस तूफान को देखते हुए रेट अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को यहां 21 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने के अनुमान लगाए हैं। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि मिचौंग आज गहरे दबाव में बदल सकता है और अगले दिन चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। मिचौंग पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों में बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी (South-West Bay of Bengal) के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...