HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. चक्रवाती तूफान तौकाते तेजी से बढ़ रहा है आगे, केरल में तेज बारिश, गुजरात में अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान तौकाते तेजी से बढ़ रहा है आगे, केरल में तेज बारिश, गुजरात में अलर्ट जारी

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकाते तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है और एनडीआरएफ की टीम को सतर्क कर दिया गया है। साथ ही 53 टीमों की तैनाती की गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में ये तूफान विकराल रूप ले सकता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकाते तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है और एनडीआरएफ की टीम को सतर्क कर दिया गया है। साथ ही 53 टीमों की तैनाती की गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में ये तूफान विकराल रूप ले सकता है।

पढ़ें :- Heartbreaking video: स्कूल में लंच के दौरान क्लासरुम की गिर गई दीवार, घटना का वीडियो देख दहल जाएगा दिल

तूफान तौकाते की दस्तक से कोट्टायम में शुक्रवार को तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने भी अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया था। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक कोट्टायम के अलावा दक्षिण केरल के कुछ इलाकों में सुबह 8:30 बजे से भारी बारिश दर्ज की गई। अनुमान है कि जैसे-जैसे तूफान आगे बढ़ेगा कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्कायमेट वेदर ने अनुमान लगाया है कि अगले 48 घंटों में केरल, कर्नाटक और कोंकण में गंभीर मौसम स्थिति तैयार हो सकती है। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि तूफान के आगे बढ़ने का प्रभाव कर्नाटक, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, गोवा में भी नजर आएगा। यहां तेज हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में यलो अलर्ट जारी कर दिया है। जबकि, गुजरात और केरल के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

स्कायमेट से मिली जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान 18 मई की शाम तक गुजरात और सटे पाकिस्तान तक पहुंच सकता है। साथ ही मध्य पाकिस्तान के ऊपर भी चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र तैयार हो रहा है।

 

पढ़ें :- सूरत में भरभराकर गिरी इमारत, कई लोगों के दबे होने की आशंका, राहत और बचाव कार्य जारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...