1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Cyclonic Storm Mocha : तूफान ‘मोका’ से फिर बदलेगा मौसम, बारिश और आंधी का पूर्वानुमान

Cyclonic Storm Mocha : तूफान ‘मोका’ से फिर बदलेगा मौसम, बारिश और आंधी का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी में मोका चक्रवाती तूफान बन रहा है। जिसको लेकर तटवर्ती राज्यों के साथ साथ अन्य राज्यों में अलर्ट की सूचना है। बंगाल, ओडिशा, मश्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह,राजस्थान व तमिलनाडु में पूर्वानुमान के हिसाब से तैयारियां की जा रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Cyclonic Storm Mocha : बंगाल की खाड़ी में मोका चक्रवाती तूफान बन रहा है। जिसको लेकर तटवर्ती राज्यों के साथ साथ अन्य राज्यों में अलर्ट की सूचना है। बंगाल, ओडिशा, मश्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह,राजस्थान व तमिलनाडु में पूर्वानुमान के हिसाब से तैयारियां की जा रही है। 7 से 9 मई के बीच बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ के प्रभाव के चलते अगले 4 दिन तक मध्यप्रदेश में बारिश और आंधी का पूर्वानुमान है। तूफान की आशंका के मद्देनजर कोलकाता के पुलिस मुख्यालय लालबाजार में कंट्रोल रूम खोला गया है।

पढ़ें :- Cyclone Michaung : तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए IMD जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 3 से 6 दिसंबर तक भारी बारिश के आसार

मोका चक्रवात कहां टकराएगा? यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव के केंद्रित होने पर ही स्पष्ट रूप से कहा जा सकता है। इस बीच, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले रविवार और सोमवार को मोका में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि सोमवार को यह बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। पर्यटकों और मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। इन द्वीपों से सटे समुद्र में मछुआरों की आवाजाही सोमवार से गुरुवार तक प्रतिबंधित है।

ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बादल छाए रहेंगे। हालांकि, IMD ने बताया कि आज बारिश की संभावना बहुत ही कम हैं, लेकिन तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। राजस्थान व तमिलनाडु के पास चक्रवातीय घेरा बना हुआ है, एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है, जिससे हल्की नमी आ रही है और हल्के बादल छाए हुए है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...