1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. भारत में घट रही बेरोजगारी दर

भारत में घट रही बेरोजगारी दर

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी ने रविवार को दावा किया कि भारत में बेरोजगारी दर कम हो रही है और धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अर्थव्यवस्था के धीरे-धीरे सामान्य होने के साथ देश में बेरोजगारी दर घट रही है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के मासिक टाइम सीरीज़ के आंकड़ों से पता चला है कि फरवरी 2022 में भारत में कुल बेरोजगारी दर 8.10 प्रतिशत थी, जो मार्च में गिरकर 7.6 प्रतिशत हो गई।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

2 अप्रैल को, शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण 7.1 प्रतिशत के साथ अनुपात और गिरकर 7.5 प्रतिशत हो गया।

भारतीय सांख्यिकी संस्थान में अर्थशास्त्र के सेवानिवृत्त प्रोफेसर अभिरूप सरकार ने कहा कि हालांकि समग्र बेरोजगारी दर गिर रही है, यह अभी भी भारत जैसे गरीब देश के लिए उच्च है।

उन्होंने कहा कि अनुपात में कमी से पता चलता है कि दो साल तक COVID-19 की चपेट में आने के बाद अर्थव्यवस्था पटरी पर आ रही है।

Unemployment in Wisconsin is dropping, so why are some industries struggling to hire?

पढ़ें :- DGCA ने गो फर्स्ट पर लगाया 10 लाख का जुर्माना ,55 यात्रियों को छोड़कर उड़ान भरने के मामले में बड़ा एक्शन

लेकिन फिर भी, यह बेरोजगारी दर भारत के लिए उच्च है जो एक गरीब देश है। गरीब लोग, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, बेरोजगार नहीं रह सकते हैं, जिसके लिए वे कोई भी काम कर रहे हैं जो उनके रास्ते में आता है

मार्च में हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 26.7 फीसदी रही, इसके बाद राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 फीसदी, बिहार में 14.4 फीसदी, त्रिपुरा में 14.1 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 5.6 फीसदी रहा।

अप्रैल 2021 में, समग्र बेरोजगारी दर 7.97 प्रतिशत थी और पिछले साल मई में बढ़कर 11.84 प्रतिशत हो गई। कर्नाटक और गुजरात ने मार्च, 2022 में सबसे कम बेरोजगारी दर 1.8. प्रतिशत दर्ज की।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...