1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इंदिरा गांधी की जमकर की तारीफ, कहा-देश की कमान ही नहीं युद्ध के समय भी किया नेतृत्व

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इंदिरा गांधी की जमकर की तारीफ, कहा-देश की कमान ही नहीं युद्ध के समय भी किया नेतृत्व

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने कई वर्षों तक देश का नेतृत्व किया। साथ ही युद्ध में भी लीडरशिप प्रदान की। रक्षामंत्री ने इस दौरान रानी लक्ष्मीबाई और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का भी जिक्र किया। शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन के एक सेमिनार में रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने ये बातें कहीं।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने कई वर्षों तक देश का नेतृत्व किया। साथ ही युद्ध में भी लीडरशिप प्रदान की। रक्षामंत्री ने इस दौरान रानी लक्ष्मीबाई और पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का भी जिक्र किया। शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन के एक सेमिनार में रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने ये बातें कहीं।

पढ़ें :- राजनाथ सिंह के दिये बयान पर ओवैसी ने कहा, विकृत इतिहास कर रहे पेश सावरकर को बना देंगे राष्ट्रपति

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों में महिलाओं की भूमिका पर बातचीत करना ठीक है लेकिन सुरक्षा और राष्ट्र निर्माण के सभी क्षेत्रों में उनके व्यापक योगदान को पहचाना जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि इतिहास में ऐसे कई उदाहरण है जब देश की रक्षा और लोगों के अधिकारों के लिए महिलाओं ने हथियार उठाए हैं।

रानी लक्ष्मीबाई उनमें सबसे प्रमुख हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने न केवल वर्षों तक देश की कमान संभाली, बल्कि युद्ध के समय भी नेतृत्व किया। कुछ साल पहले प्रतिभा पाटिल भारत की राष्ट्रपति और भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमांडर थीं।

रक्षामंत्री (Rajnath Singh) ने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi)  के प्रधानमंत्री रहने के दौरान भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 की जंग जीती थी। साथ ही एक नया देश, बांग्लादेश बना था। उन्होंने कहा, ‘सरस्वती ज्ञान, बुद्धि और शिक्षा की देवी हैं तो मां दुर्गा रक्षा, शक्ति, विनाश और युद्ध की देवी हैं। उन्होंने कहा कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है जिन्होंने सशस्त्र बलों में महिलाओं की भागीदारी के लिए जल्द पहल की और महिलाओं की भर्ती स्थायी कमीशन के रूप में सेना में होने लगी है।

पढ़ें :- BJP MP Varun Gandhi को मिला शिवसेना का साथ, बोली- खड़ा करना होगा नया स्वतंत्रता आंदोलन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...