HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. शुगर के मरीजो को जरुर करना चाहिए इन चीजों का सेवन, होते हैं कई फायदे

शुगर के मरीजो को जरुर करना चाहिए इन चीजों का सेवन, होते हैं कई फायदे

डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने के मामले में अपना खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। क्योंकि कुछ भी गलत खाना उनकी सेहत पर सीधा असर डालता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है  डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता बहुत ही हेल्दी होना चाहिए। क्योंकि सुबह के नाश्ते पर ही आपका पूरा दिन निर्भर होता है। दिन की शुरुआत अगर हेल्दी नाश्ते से करेंगे तो पूरा दिन एनर्जी रहेगी। डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने के मामले में अपना खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। क्योंकि कुछ भी गलत खाना उनकी सेहत पर सीधा असर डालता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है  डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

पढ़ें :- Benefits of apple cider vinegar: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है सेब का सिरका

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक चम्मच गाय का घी और हल्दी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गाय के घी में हल्दी मिलाकर खाली पेट इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। घी डायबिटीज के पेशेंट को पूरे दिन चीनी खाने की क्रेविंग से दूर रखता है। जबकि हल्दी सूजन को कम करने का काम करती है।

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। रात को सोने से पहले पानी में थोड़ी सी दालचीनी को भिगोकर रख दें और अगले दिन इसका पानी पी लें। आप चाहें तो दालचीनी के पानी से हर्बल चाय भी बना सकते हैं। ये पूरे दिन आपके ब्लड शुगर के लेवल में होने वाले उतार-चढ़ाव को कंट्रोल में रखने का काम करेगा।

अगर आप सुबह उठने पर लो ब्लड शुगर फील करते हैं तो खाली पेट थोड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं, जैसे- भीगे हुए बादाम, अखरोट या फलों के साथ मेवे आदि खा सकते हैं।

सौ मिलीलीटर पानी लें और इसमें लगभग तीस मिलीलीटर आंवले के रस या फिर नींबू के रस के साथ एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर यानी सेब का सिरका मिलाएं और इसका खाली पेट सेवन करें। इसे पीने से शुगर के लेवल को कंट्रोल में लाने में मदद मिलेगी।

पढ़ें :- Benefits of Ladyfinger Water : सुबह उठकर खाली पेट पीएं भिंडी का पानी, मिनटों में कंट्रोल होगी शुगर

डायबिटीज के मरीजों को सुबह खाली पेट सबसे पहले मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी के दानों को पूरी रात के लिए पानी में भिगोकर रख दें और सुबह मेथी के बीजों का खा लें और बचा हुआ पानी पी लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...