1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Digital Marketing : कंटेंट मार्केटिंग में कैसे बना सकते हैं किंग, जानें यहां

Digital Marketing : कंटेंट मार्केटिंग में कैसे बना सकते हैं किंग, जानें यहां

आप हर रोज अपने फोन में विभिन्न कंपनियों द्वारा भेजे गए दर्जनों नोटिफिकेशन्स, मैसेज और व्हाट्सअप मैसेज और ईमेल्स को देखते हैं। यह किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पाद के लिए किए जाने वाले प्रचार का हिस्सा होता है। जिसे कंपनी के लिए काम कर रहे कंटेंट राइटर्स द्वारा लिखा जाता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। आप हर रोज अपने फोन में विभिन्न कंपनियों द्वारा भेजे गए दर्जनों नोटिफिकेशन्स, मैसेज और व्हाट्सअप मैसेज और ईमेल्स को देखते हैं। यह किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पाद के लिए किए जाने वाले प्रचार का हिस्सा होता है। जिसे कंपनी के लिए काम कर रहे कंटेंट राइटर्स द्वारा लिखा जाता है।

पढ़ें :- राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा गारंटी के लिए की ये मांग

एक सर्वे के अनुसार किसी भी प्रकार की कंपनी को तेजी से ग्रो करने के लिए कंटेंट की आवश्यकता होती है। कंटेंट के जरिए ही किसी बिजनेस को लोगों के बीच जाना पहचाना ब्रांड बनाया जा सकता है। यही वजह है कि कंटेंट मार्केटिंग का सेक्टर 2026 तक अपने वार्षिक रिवेन्यू को डबल करने जा रहा है।

2022 में कंटेंट मार्केटिंग रिवेन्यू की बात करें तो 66 बिलियन यूएस डॉलर केवल कंटेंट मार्केटिंग से कंपनियों ने गेन किया है। अगर आप भी ग्रेजुएट हैं तो सफलता के Master Digital Marketing Course के जरिए आप कंटेंट मार्केटिंग क्षेत्र में शानदार करिअर बना सकते हैं।

जानें क्या है कंटेंट मार्केटिंग में स्कोप

आज के समय में कंटेंट ही किंग है

पढ़ें :- UP News: भाजपा सरकार पर अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा-महंगाई चरम सीमा पर है, अर्थव्यवस्था को खोखला कर दिया

हर क्षेत्र की कंपनियां अपने ग्राहकों से कनेक्ट करने के लिए कंटेंट का सहारा लेती हैं

80 प्रतिशत कंपनियां कंटेंट के जरिए 2019 से मार्केटिंग कर रहीं हैं

2021 में 97 प्रतिशत कंपनियां कंटेंट के जरिए मार्केटिंग करना शुरू कर चुकी हैं।

2022 में 40 प्रतिशत मार्केटर्स ने कंटेंट मार्केटिंग का बजट बढ़ाया है।

कंटेंट मार्केटिंग सेक्टर में भविष्य बनाने जा रहे युवाओं को लगातार आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। साथ ही अनुभव के साथ ही सैलरी भी बढ़ती रहती है।

पढ़ें :- Ram Temple : जगदगुरु परमहंस आचार्य बोले- शालिग्राम शिला पर चली छेनी-हथौड़ी तो आ सकती है तबाही, त्याग दूंगा अन्न-जल

एक कंटेंट मार्केटर की शुरूआती सैलरी 25 हजार से शुरू होती है।

उत्पाद के बारे में ग्राहकों को कंटेंट के जरिए कैसे जानकारी दें

हर क्षेत्र में कंपनी या उत्पाद के बारे में ग्राहकों को इंफोग्रॉफिक, वीडियो, जीआईएफ, ब्लॉग पोस्ट, ईमेल न्यूजलेटर के जरिए सूचित किया जाता है। ग्राहक को उत्पाद से जागरूक करने के के सबसे प्रभावी तरीकों में किसी भी उत्पाद के बारे में तैयार किया गया ऑडियो विजुअल फॉर्मेट आज भी सबसे अधिक प्रचलन में है।


कैसे बनें डिजिटल मार्केटर
डिजिटल मार्केटिंग के लिए आप सफलता डॉट कॉम से जुड़ सकते है जहां आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स बाकी संस्थानों की अपेक्षा कम कीमत में मिलता है। यहां आप मास्टर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में 40 से ज्यादा मॉड्यूल्स, ई-मेल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कंटेंट राइटिंग, गूगल, फेसबुक सहित सोशल मीडिया के जरिये मार्केटिंग, ग्रॉफ़िक्स डिजाइन, एंटरप्रेंन्योरशिप स्किल सिखाई जाती है। साथ ही कैंडिडेट को स्पोकन इंग्लिश का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। मास्टर प्रोग्राम में एडवांस मॉड्यूल के साथ ही कैंडिडेट को 3 महीने की ऑन जॉब ट्रेनिंग भी दी जाती है।

सफलता के साथ बनाएं अपना करियर
देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

एक सर्वे के अनुसार किसी भी प्रकार की कंपनी को तेजी से ग्रो करने के लिए कंटेंट की आवश्यकता होती है। कंटेंट के जरिए ही किसी बिजनेस को लोगों के बीच जाना पहचाना ब्रांड बनाया जा सकता है।

पढ़ें :- Unnao road accident: उन्नाव में दर्दनाक हादसा, एक्सप्रेसवे पर दो कारों की भिड़ंत में चार की मौत

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद कितने प्रकार के जॉब मिलते हैं ?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

सोशल मीडिया मैनेजर

ई-मेल मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग

पे पर क्लिक एक्सपर्ट्स

गूगल एड एक्सपर्ट्स

पढ़ें :- Hindenburg Report : गौतम अडानी पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब बिगड़ा मूडीज का मूड, गिरते शेयर पर एजेंसी दी ये चेतावनी

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट कैसे बनें ?

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना पड़ेगा। आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में प्रचलित टूल्स सीखने होंगे।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है ?
डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन, वेबसाइट, यूट्यूब, ईमेल जैसे डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...