HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Bank Holiday: फरवरी माह में बैंक में रहेगी इस दिन छुटिटयां, देखिए पूरी लिस्ट

Bank Holiday: फरवरी माह में बैंक में रहेगी इस दिन छुटिटयां, देखिए पूरी लिस्ट

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। फरवरी में अगर आप बैंकों का काम निपटना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। कोरोना संकट के बाद नेट बैंकिंग और मोबाइल बैकिंग के जरिए ग्राहम ज्यादातर अपना काम निपटा रहे हैं। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है।

पढ़ें :- इंडी गठबंधन की मानसिकता ही महिला विरोधी है...पीएम मोदी का विपक्षी दलों पर निशाना

हालांकि, इसके बाद भी आपको बैंक तक जाना है तो आपको जानकारी कर लेनी चाहिए कि फरवरी माह में कौन-कौन से दिन बैंकों की छुट्टियां है। आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, फरवरी माह में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए छह अवकाश निर्धारित किए गए हैं।

ये सभी अवकाश 12, 15, 16, 19, 20 और 26 तारीख को हैं। यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 12 हो जाती हैं। सात फरवरी, 14 फरवरी, 21 फरवरी और 28 फरवरी को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

इसके अतिरिक्त 13 फरवरी को माह का दूसरा शनिवार है और 27 फरवरी को चौथा शनिवार है, इसलिए इन दिनों भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसलिए अगर खाताधारकों को बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी कार्य करना है तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

गौरतलब है कि, इस बात का ध्यान रहे कि इन 12 छुट्टियों में अलग – अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक ( आरबीआई ) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

पढ़ें :- नरेंद्र मोदी आदिवासी समाज से करते हैं नफ़रत , ये बीजेपी वाले अब ख़ुद को भगवान से भी बड़ा समझने लग गये हैं : अरविंद केजरीवाल

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...