1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Domestic air travelers : घरेलू हवाई यात्री अब केबिन में सिर्फ एक बैग लेकर कर सकेंगे यात्रा

Domestic air travelers : घरेलू हवाई यात्री अब केबिन में सिर्फ एक बैग लेकर कर सकेंगे यात्रा

अगर आप देश में हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे है तो अब आपको नागरिक उड्डयन ब्यूरो के कुछ सख्त नियमों का पालन करना होगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Domestic air travelers : अगर आप देश में हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे है तो अब आपको नागरिक उड्डयन ब्यूरो के कुछ सख्त नियमों का पालन करना होगा। BCAS  ने हवाई अड्डों से कहा है कि वे यात्रियों को सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की इजाजत दें। ऐसे में अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं और हैंड बैग के रूप में दो-तीन छोटे थैले  जाते हैं, तो अब आपको सावधानी बरतनी होगी। BCAS ने एयरपोर्ट्स को कहा है कि वे  एक बैग के नियम का सख्ती से पालन करें।

पढ़ें :- Sex work legal : वेश्यावृत्ति को सुप्रीम कोर्ट ने माना वैध, कहा- सब समान संरक्षण के पात्र

BCAS आगे एयरलाइंस को बोर्डिंग पास और टिकट पर एक संदेश डालकर यात्रियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं, नागरिक उड्डयन निकाय मंत्रालय ने भी हवाई अड्डों को कड़े नियमों के बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए हवाई अड्डे परिसर में होर्डिंग लगाने के लिए कहा है।

दरअसल, पाया गया कि हवाईअड्डों पर एक से अधिक केबिन लगेज बैग रखने वाले यात्रियों से सुरक्षा चेक-इन काउंटरों पर मुश्किल होती है। यात्री एक से अधिक हैंड बैग लेकर आते हैं, जिसकी वजह से उन्हें क्लीयरेंस देने में अधिक समय लगता है। ऐसे में यात्रियों को लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता है और एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़ जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...