1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Hare Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में खाएं हरी मटर की घुघरी, लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर है ये देशी व्यंजन

Hare Matar Ki Ghugharee : सर्दियों में खाएं हरी मटर की घुघरी, लजीज और पोषक तत्वों से भरपूर है ये देशी व्यंजन

सर्दियों के मौसम देश अलग अलग हिस्से में कई तरह के व्यंजन स्थानीय निवासियो  द्वारा पसंद किए जाते है। उत्तर प्रदेश और बिहार में हरी मटर की घुघरी इन दिनों हर घर में बनती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Hare Matar Ki Ghugharee  : सर्दियों के मौसम देश अलग अलग हिस्से में कई तरह के व्यंजन स्थानीय निवासियो  द्वारा पसंद किए जाते है। उत्तर प्रदेश और बिहार में हरी मटर की घुघरी इन दिनों हर घर में बनती है। हरी मटर की घुघरी को इन राज्यों कई तरह से बनाया जाता है। हर आयु वर्ग के लोगों लोकप्रिय मटर की घुघरी को मसाले के साथ् और बिना मसालों के बनायी जाती है। इस व्यंजन की लोकप्रियता का पैमाना इसी बात से समझा जाता है कि इसको नाश्ते से लेकर लंच और डिनर में प्रयोग किया जाता है।

पढ़ें :- Cabbage Stuffed Paratha Recipe: आज ही शाम को घर में तरी करे क्रिस्पी पत्ता गोभी रेसिपी, बड़े ही नहीं बच्चे भी कहेंगे वाह

सुबह या शाम के समय नाश्ते में बनाई जाती है। सर्दी के मौसम में जब हरे मटर की आवक बढ़ जाती है। मटर की घुघरी को आलू के साथ,चूरे और मखाने के साथ बनाया जाता है। आलू के कचालू में और पोहा बनाते समय चूरे में मिलाकर बनाया जाता है। इसको बनाना बहुत ही आसान है। आलू, जीरा,  हरी मिर्च और कटी हुई लहसुन पत्तियां डालकर इसको बनाया जाता है।

हरी मटर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग हरी मटर को कई सब्जियों के साथ मिक्स करके तो कुछ पुलाव में डालकर भी खाते हैं।

 

 

पढ़ें :- आज लंच में ट्राई करें महाराष्ट्रीयन फेमस जायका भरड़ा भात बनाने का तरीका

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...