1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Election Results 2023 : विधानसभा चुनाव के रुझानों के बीच कांग्रेस ने बुलाई बैठक, दिल्ली में छह दिसंबर को जुटेगा ‘INDIA’

Election Results 2023 : विधानसभा चुनाव के रुझानों के बीच कांग्रेस ने बुलाई बैठक, दिल्ली में छह दिसंबर को जुटेगा ‘INDIA’

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में रविवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। रुझानों में मध्यप्रदेश-राजस्थान (Madhya Pradesh-Rajasthan) में बीजेपी (BJP) बहुमत के पार पहुंच गई है, जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। तेलंगाना में कांग्रेस पहली बार सत्ता में आती दिख रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में रविवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। रुझानों में मध्यप्रदेश-राजस्थान (Madhya Pradesh-Rajasthan) में बीजेपी (BJP) बहुमत के पार पहुंच गई है, जबकि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। तेलंगाना में कांग्रेस पहली बार सत्ता में आती दिख रही है। इन सबके बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) ने INDIA गठबंधन की बैठक बुलाई है।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : यूपी में जानिए कौन कहां से लड़ रहे चुनाव और किसका पत्ता हुआ साफ?

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने 6 दिसंबर को INDIA गठबंधन की बैठक बुलाई है। इससे पहले भी खड़गे ने साफ किया था कि 5 राज्यों मे चुनाव नतीजे आने के बाद विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के संयोजक के नाम समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी। लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और पीएम मोदी (PM Modi) का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस, टीएमसी, राजद, जदयू, आप, सपा, डीएमके समेत 26 विपक्षी दल एक साथ आए हैं। इन विपक्षी दलों के गठबंधन को ‘INDIA’ गठबंधन नाम दिया गया है। ‘INDIA’ गठबंधन की पहली बैठक पटना में हुई थी, जबकि दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक मुंबई में आयोजित की गई थी। खड़गे ने चौथी बैठक दिल्ली में 6 दिसंबर को बुलाई है।

क्या चार राज्यों के नतीजे ‘INDIA’ गठबंधन को करेंगे प्रभावित

माना जा रहा है कि इन चार राज्यों के नतीजों का असर ‘INDIA’ गठबंधन पर भी पड़ सकता है। टीएमसी, आप और एसपी समेत कुछ दल लगातार सीट बंटवारे को लेकर जल्द बातचीत की मांग कर रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस विधानसभा चुनाव (Congress Assembly Elections) के नतीजे आने के बाद चर्चा की बात कर रही थी। कांग्रेस को उम्मीद थी कि अगर इन राज्यों के नतीजे उसके पक्ष में आते हैं, तो सीट बंटवारे पर बातचीत में वह प्रमुखता से अपनी बात रख सकती है।

पढ़ें :- सियासी पिच से गौतम गंभीर OUT, आप ने बीजेपी को घेरा, कहा- जमीनी लोगों के सामने हवाबाज उड़ गए
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...