1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. एलोन मस्क ने ली ट्विटर कि 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी

एलोन मस्क ने ली ट्विटर कि 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी

अरबपति एलोन मस्क ने पिछले महीने कहा था कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए गंभीर विचार कर रहे हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने सोमवार को ट्विटर इंक में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा किया, संभवत वह माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया और इसके शेयरों में 23% की वृद्धि हुई।

पढ़ें :- UP Global Investors Summit-2023 : प्रो. निशी पाण्डेय बोलीं- यूपी एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में तेजी से है अग्रसर

मस्क का यह कदम उनके ट्वीट के बाद आया है कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए गंभीर विचार दे रहे थे, जबकि स्वतंत्र भाषण के लिए ट्विटर की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया था।

एक फाइलिंग से पता चला कि मस्क के पास 73.5 मिलियन ट्विटर शेयर हैं, जो कंपनी में अपनी निष्क्रिय हिस्सेदारी का मूल्यांकन स्टॉक के शुक्रवार के बंद होने के आधार पर 2.9 बिलियन डॉलर तक करता है। शेयर एलोन मस्क रिवोकेबल ट्रस्ट के पास हैं, जिनमें से वह एकमात्र ट्रस्टी हैं।

एक विपुल ट्विटर उपयोगकर्ता, मस्क के 2009 में साइट से जुड़ने के बाद से 80 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं और उन्होंने कई घोषणाएं करने के लिए मंच का उपयोग किया है, जिसमें टेस्ला के लिए एक निजी सौदे को छेड़ना शामिल है।

हालांकि, हाल ही में, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इसकी नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि कंपनी फ्री-स्पीच सिद्धांतों का पालन करने में विफल होकर लोकतंत्र को कमजोर कर रही है।

पढ़ें :- Adani Row : अडाणी मामले में Virender Sehwag को दिखी साजिश, बोले-गोरों से इंडिया की तरक्की नहीं होती बर्दाश्त

हम इस निष्क्रिय हिस्सेदारी की उम्मीद ट्विटर बोर्ड प्रबंधन के साथ व्यापक बातचीत की शुरुआत के रूप में करेंगे, जो अंततः एक सक्रिय हिस्सेदारी और ट्विटर की संभावित अधिक आक्रामक स्वामित्व भूमिका को जन्म दे सकती है।

मस्क नवंबर से टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं, जब उन्होंने कहा कि वह इलेक्ट्रिक-कार निर्माता में अपनी 10% हिस्सेदारी बेच देंगे। वह तब से अब तक 16.4 अरब डॉलर मूल्य के शेयर बेच चुका है।

ट्विटर 2020 में एक्टिविस्ट निवेशक इलियट मैनेजमेंट कॉर्प का लक्ष्य था, जब हेज फंड ने तर्क दिया कि इसके तत्कालीन बॉस और सह-संस्थापक, जैक डोर्सी, स्क्वायर चलाते समय ट्विटर पर बहुत कम ध्यान दे रहे थे।

डोरसी ने पिछले साल नवंबर में सीईओ और अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन कंपनी में 2.25% हिस्सेदारी का मालिक है, जो उन्हें छठा सबसे बड़ा शेयरधारक बनाता है।

इस बीच, मस्क और डोर्सी ने तथाकथित वेब 3 को खारिज करने में कुछ सामान्य आधार पाया है, जो कि विकेंद्रीकृत इंटरनेट के यूटोपियन संस्करण के लिए एक अस्पष्ट शब्द है।

पढ़ें :- Gold Price Today, 6 February 2023 : सोने-चांदी में तेजी जारी, जानें आज का भाव

मेटा प्लेटफॉर्म्स और स्नैपचैट के मालिक स्नैप इंक सहित अन्य सोशल मीडिया फर्मों के शेयर भी इस खबर पर उच्च कारोबार कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...