HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. France New Caledonia riots : न्यू कैलेडोनिया द्वीप पर भड़के दंगे, चार लोगों की मौत, आपातकाल लागू

France New Caledonia riots : न्यू कैलेडोनिया द्वीप पर भड़के दंगे, चार लोगों की मौत, आपातकाल लागू

फ्रांस से हजारों किलोमीटर दूर न्यू कैलेडोनिया में दंगा भड़क गया है। चुनाव सुधार को लेकर हुए दंगों में तीन युवा मूल निवासी और एक पुलिस अधिकारी के मारे जाने के बाद फ्रांस ने बुधवार को प्रशांत द्वीप न्यू कैलेडोनिया पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

France New Caledonia riots : फ्रांस से हजारों किलोमीटर दूर न्यू कैलेडोनिया में दंगा भड़क गया है। चुनाव सुधार को लेकर हुए दंगों में तीन युवा मूल निवासी और एक पुलिस अधिकारी के मारे जाने के बाद फ्रांस ने बुधवार को प्रशांत द्वीप न्यू कैलेडोनिया पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। यहां 12 दिन के लिए आपातकाल लागू कर दिया गया है। न्यू कैलेडोनिया नाम का द्वीप दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया के पास एक फ्रांसीसी क्षेत्र है।

पढ़ें :- US airstrikes in Syria : सीरिया में US Army की बड़ी कार्रवाई , ISIS के मुहम्मद इब्राहिम को हमले में किया ढेर

वीडियो ऐप पर भी प्रतिबंध
खबरों के मुताबिक ये दंगा फ्रांस की राजधानी पेरिस में सांसदों द्वारा नए विधेयक पर सहमति बनाने के बाद भड़का है। इसको लेकर गुरुवार सुबह शीर्ष फ्रांसीसी अधिकारी ने कहा कि सशस्त्र बलों को न्यू कैलेडोनिया के दो हवाई अड्डों और बंदरगाहों की रक्षा करने के लिए तैनात किया गया है। हिंसा को देखते हुए यहां पर टिकटॉक वीडियो ऐप पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसलिए भड़का दंगा
दरअसल पेरिस में जो नया विधेयक पास हुआ है, इसके मुताबिक 10 वर्षों से न्यू कैलेडोनिया में रहने वाले फ्रांसीसी निवासियों को प्रांतीय चुनावों में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। माना जा रहा है कि इस निर्णय के सामने आने के बाद कुछ स्थानीय नेताओं को इस बात का डर सताने लगा है कि इससे वहां के मूल निवासियों (कनक) के वोट की अहमियत कम हो जाएगी। इसी के बाद से इस विधेयक के खिलाफ पिछले तीन दिनों से न्यू कैलेडोनिया में हिंसा की आग भड़की हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...