1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. France: ट्रेन और बस में जाने के लिए दिखाना होगा Vaccine pass, फ्रांस ने उठाया बड़ा कदम

France: ट्रेन और बस में जाने के लिए दिखाना होगा Vaccine pass, फ्रांस ने उठाया बड़ा कदम

कोरोना के खतरे को देखकर पूरी दुनिया में इसके बचाव को ले कर कई तरह के प्रयास देखने को मिल रहे है। संक्रमित वायरस के खतरे से निपटने के लिए वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार बनकर सामने आया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पेरिस (Paris) : कोरोना के खतरे (dangers of corona) को देखकर पूरी दुनिया में इसके बचाव को ले कर कई तरह के प्रयास देखने को मिल रहे है। संक्रमित वायरस (infected virus) के खतरे से निपटने के लिए वैक्सीन (vaccine) सबसे बड़ा हथियार बनकर सामने आया है। सभी देश  ज्यादा आबादी को वैक्सीन (vaccine ) लगाने पर ध्यान दे रहे हैं। फ्रांस (France) ने बड़ा कदम उठाया है। सोमवार को फ्रांस (France) ने रेस्टोरेंट्स (Restaurants) , ट्रेन और बस में वैक्सीन पास (vaccine pass) अनिवार्य कर दिया। देश भर में रेस्टोरेंट्स, ट्रेन या बस में जाने के लिए अब स्पेशल वैक्सीन पास (special vaccine pass) दिखाना होगा। इसके तहत लोगों एक QR code दिया जाएगा, जिसे दिखाना होगा।

पढ़ें :- 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगेगी वैक्सीन की तीन डोज, अक्टूबर माह के पहले हफ्ते से शुरू होगा वैक्सीनेशन!

फ्रांस सरकार ने यह कदम कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरुक करने और डेल्टा की वजह से नए मामलों में आ रही तेजी को कम करने के उद्देश्य से उठाया है। फ्रांस में करीब 36 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दोनों लग चुकी हैं। आबादी प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 54% से ज्यादा फ्रांस को वैक्सीन लग चुकी है।

विशेष पास उन लोगों को जारी किया जाता है जिन्हें COVID-19 के खिलाफ टीका (vaccine ) लगाया गया है, या जिनके पास वायरस से हाल ही में ठीक होने का प्रमाण है या जिनका हाल ही में नकारात्मक परीक्षण (negative test) हुआ है। यह उपाय देश में आने वाले पर्यटकों पर भी लागू होता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के दक्षिणी शहर मार्सिले (France’s southern city of Marseille) में, कई रेस्टोरेंट मालिक ग्राहकों के पास की जांच नहीं कर रहे थे। मनोरंजन व्यवसाय में कई लोग इस बात से नाराज़ हैं कि सरकार उन पर इस तरह का काम थोप रही है।

इस बीच, पेरिस सेंट-जर्मेन सॉकर क्लब (Paris Saint-Germain Soccer Club)को शनिवार को फ्रेंच लीग (french league) में स्ट्रासबर्ग के खिलाफ सीजन के अपने पहले घरेलू मैच के लिए दर्शकों को इजाजत दी जाएगी। PSG ने कहा कि पेरिस ने पर्क दे प्रिंसेस स्टेडियम (Parc de Princess Stadium) में 49,700 प्रशंसकों को मंजूरी दे दी है, जिसमें दर्शकों को अपने वायरस पास दिखाने की उम्मीद है।

पढ़ें :- Vaccine Update: जॉनसन एंड जॉनसन की single dose कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, भारत के पास 5 टीके

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...