1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. G20 Summit: दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, PM मोदी से करेंगे द्विपक्षीय बैठक

G20 Summit: दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, PM मोदी से करेंगे द्विपक्षीय बैठक

जी20 समिट में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) दिल्ली पहुंच गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का ये पहला भारत का दौरा है। जो बाइडेन के एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उन्हें रिसीव करने के लिए केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह पहुंचे। बताया जा रहा है कि, एयरपोर्ट से निकलकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन होटल की तरफ रवाना हो चुके हैं, जहां वह रुकेंगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

G20 Summit: जी20 समिट में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) दिल्ली पहुंच गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का ये पहला भारत का दौरा है। जो बाइडेन के एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उन्हें रिसीव करने के लिए केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह पहुंचे। बताया जा रहा है कि, एयरपोर्ट से निकलकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन होटल की तरफ रवाना हो चुके हैं, जहां वह रुकेंगे।

पढ़ें :- 10 साल में डॉलर और सोना की बढ़ती गई चमक, मोदी राज में लगातार कमजोर होता गया रुपया... कौन देगा जवाब?

इसके बाद वह प्रधानमंत्री आवास के लिए निकलेंगे। बता दें कि, जो बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं। खास बात ये है कि, भारत की आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे। वहीं, पिछले 23 सालों में ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का छठा दौरा है।

15 देशों के नेताओं से मिलेंगे पीएम मोदी
बताया जा रहा है कि, वैश्विक नेताओं के साथ पीएम नरेंद्र मोदी 15 द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं। जी-20 से इतर वह मॉरीशस, बांग्लादेश, अमेरिका के नेताओं से मिलेंगे। इसके अलावा इटली, जर्मनी, जापान, ब्रिटेन के नेताओं से भी मुलाकात का कार्यक्रम है। वह तुर्की, यूएई, साउथ कोरिया, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं से भी मीटिंग करेंगे। फिलहाल चीन के पीएम ली कियांग से मुलाकात का कोई कार्यक्रम सामने नहीं आया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...