HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. G7 Summit: इटली में ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी, इन मुद्दों पर हुई बात

G7 Summit: इटली में ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी, इन मुद्दों पर हुई बात

​इटली में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन आयोजित की गई है। G7 शिखर सम्मेलन होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र भी पहुंचे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की है। इस मुलाकात की तस्वीर को उन्होंने शेयर किया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। ​इटली में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन आयोजित की गई है। G7 शिखर सम्मेलन होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र भी पहुंचे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की है। इस मुलाकात की तस्वीर को उन्होंने शेयर किया है।

पढ़ें :- ये बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, मीडिल क्लास को मिलेगी नई ताकत: पीएम मोदी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात की तस्वीर को शेयर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा कि, एक वर्ष में यह हमारी चौथी बैठक है, जो यह दर्शाती है कि हम मजबूत भारत-फ्रांस संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं। हमारी बातचीत में रक्षा, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, एआई, ब्लू इकोनॉमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई। हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं के बीच नवाचार और अनुसंधान को कैसे प्रोत्साहित किया जाए। मैंने उन्हें अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

पढ़ें :- देश को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट है, समावेशी विकास को करता है सुनिश्चित : पीएम मोदी

इसके साथ ही कहा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात की तस्वीर को पीएम मोदी ने शेयर करते हुए लिखा कि, मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने की काफी गुंजाइश है। हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने पर भी बात की।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी पीएम मोदी ने मुलाकात की। उन्होंने कहा कि, राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बहुत सार्थक बैठक हुई। भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। जारी शत्रुता के संबंध में दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और मानता है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति के माध्यम से है।

पढ़ें :- मोदी जी सरकारी कर्मचारियों पर RSS की गतिविधियों में शामिल होने पर लगा प्रतिबंध हटाकर उन्हें विभाजित करना चाहते हैं: खरगे

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...