1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. इस माध्यम के जरिए मोटापे से पाएं निजात

इस माध्यम के जरिए मोटापे से पाएं निजात

आज कल मोटापे से हर कोई परेशान है। मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइंया इस्तेमाल में लाते हैं। जो हमारे शरिर के लिए काफी हानिकारक है। लोग घंटो जीम में समय भी व्यतीत करते है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

आज कल मोटापे से हर कोई परेशान है। मोटापे को कम करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइंया इस्तेमाल में लाते हैं। जो हमारे शरिर के लिए काफी हानिकारक है। लोग घंटो जीम में समय भी व्यतीत करते है। लेकिन आज हम आप को बताएंगे ऐसे चीज के बारे में जिसका नियमित सेवन से आप अपने मोटापे से निजात पा सकते हैं।

पढ़ें :- Cabbage Stuffed Paratha Recipe: आज ही शाम को घर में तरी करे क्रिस्पी पत्ता गोभी रेसिपी, बड़े ही नहीं बच्चे भी कहेंगे वाह

गाजर

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो गाजर आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन लो-कैलोरी सब्जी है। गाजर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो उन्हें स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए बेहतरीन बनाता है।

अनानास

अनानास में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। अनानास में पाए जाने वाले एंजाइम ब्रोमेलैन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह एंजाइम प्रोटीन के चयापचय में सहायता करता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

पढ़ें :-  Anjeer Dried Figs Benefits :  अंजीर का इस तरीके से कर लीजिए सेवन , कब्ज से मिलेगा छुटकारा

उबले अंडे

अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। एक बड़े कड़े उबले अंडे में 100 से भी कम कैलोरी होती है। अंडे से आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा और आपको कैलोरी की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

खीरा का सेवन

खीरा आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने में मदद करता है और क्योंकि उनमें पानी और फाइबर होता है, वे आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं और अधिक बार खाने की इच्छा को कम करते हैं। उनकी कम कैलोरी सामग्री के कारण, उन्हें अक्सर वसा जलने वाले रस तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है।

पढ़ें :- Health News : सुबह-सुबह खाली पेट दौड़ने से गजब के फायदे मिलते हैं , वेट लॉस के लिए रनिंग ये पहले जान लें ये बात
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...