1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Ghulam Nabi Azad ने छोड़ी कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा

Ghulam Nabi Azad ने छोड़ी कांग्रेस पार्टी, सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा

Ghulam Nabi Azad Resign Congress party :  कांग्रेस पार्टी को अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले शुक्रवार को बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने पार्टी को अलविदा कह दिया है। हाल ही में उन्होंने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में पार्टी के अहम पद से भी इस्तीफा दिया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Ghulam Nabi Azad Resign Congress party :  कांग्रेस पार्टी को अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले शुक्रवार को बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने पार्टी को अलविदा कह दिया है। हाल ही में उन्होंने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में पार्टी के अहम पद से भी इस्तीफा दिया था। खास बात है कि 2020 में ही उन्होंने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Interim President Sonia Gandhi) को पत्र लिखा था, जिसमें संगठन स्तर पर बड़े बदलाव की मांग की गई थी। उस दौरान कांग्रेस की भीतर ही G-23 समूह (G-23 Group) चर्चा में आया था, जिसमें आनंद शर्मा, मनीष तिवारी समेत कई नेता शामिल थे।

पढ़ें :- गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा, जानें क्या है नाम

शुक्रवार को आजाद ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस संबंध में सोनिया को पांच पन्नों का लैटर भी भेजा है। खास बात है कि उन्होंने पत्र में पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नेतृत्व पर बड़े सवाल उठाए हैं। इस दौरान उन्होंने खासतौर पर ‘जनवरी 2013’ का जिक्र किया है। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की कार्रवाई के दौरान वह प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए थे।

हाल ही में उन्होंने कैंपेन कमेटी के चेयरमैन और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)  कांग्रेस के राजनीतिक मामलों की समिति से इस्तीफा दे दिया था। खास बात है कि G-23 समूह के सदस्य आजाद ने पार्टी से लंबे समय से नाराज चल रहे थे। उन्हें राज्यसभा चुनाव के (Rajya Sabha elections) दौरान भी पार्टी ने नजरअंदाज कर दिया था। बहरहाल, वरिष्ठ नेता की तरफ से उठाए गए इस कदम ने राजनीतिक जानकारों के हैरानी में डाल दिया है।

कांग्रेस को इस साल लगे ये झटके

आजाद से एक दिन पहले ही कांग्रेस के युवा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल (Congress youth spokesperson Jaiveer Shergill) ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। उनसे पहले आनंद शर्मा ने हिमाचल प्रदेश की संचालन समिति छोड़ दी थी। हालांकि, 2022 में कांग्रेस से हार्दिक पटेल, सुनील जाखड़ समेत कई बड़े नाम राहें अलग कर चुके हैं।

पढ़ें :-  कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद आज अपने नए पार्टी के नाम का करेंगे ऐलान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...