1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Ginger Benefits in Winter: सर्दियों में खांसी-जुकाम-बुखार और जोड़ों के दर्द से रहना चाहतें हैं दूर, तो जरूर इस्तेमाल करें इम्यूनटी बूस्टर अदरक

Ginger Benefits in Winter: सर्दियों में खांसी-जुकाम-बुखार और जोड़ों के दर्द से रहना चाहतें हैं दूर, तो जरूर इस्तेमाल करें इम्यूनटी बूस्टर अदरक

सर्दियां आते ही कई तरह की समस्या शुरू हो जाती है किसी को स्किन की समस्या तो किसी को जोड़ों में दर्द की समस्या। वहीं सर्दियों मे अक्सर घरों में अदरक का इस्तेमाल बढ़ जाता है। आपको बता दें, सर्दी में अदरक कई तरीके से हमारे शरीर में काम आता है.

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Ginger Benefits in Winter: सर्दियां आते ही कई तरह की समस्या शुरू हो जाती है किसी को स्किन की समस्या तो किसी को जोड़ों में दर्द की समस्या। वहीं सर्दियों मे अक्सर घरों में अदरक का इस्तेमाल बढ़ जाता है। आपको बता दें, सर्दी में अदरक कई तरीके से हमारे शरीर में काम आता है.

पढ़ें :- हार्ट, बीपी, मोटापा समेत कई बीमारियों में रामबाण है चुकंदर

इसमें कई पौष्टिक आहार होते हैं जो सर्दी खांसी से हमें बचाते हैं. बता दें, इसमें सोडियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन बी, सी, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

जुकाम-खांसी से राहत

आयुर्वेद में अदरक को सर्दी के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में अदरक के सेवन से अदरक वाली चाय के साथ कर सकते हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल काढ़ा में कर सकते हैं. काढ़ा सर्दी मे कई तरीके से हमारे शरीर में काम करता है. ये शरीर को इंफेक्शन से बचाता है.

जोड़ों के दर्द से राहत

पढ़ें :- बथुए का साग है कमाल की औषधि, इसको खाएंगे तो यूरिक एसिड और वजन पर रहेगा कंट्रोल

वैज्ञानिक का मानना है कि अदरक जोड़ों के दर्द में असरदार साबित होता है. गठिया के शुरुआती समय में ये खास तौर पर फायदेमंद होता है. अदरक कसरत से होने वाले सूजन और मांसपेशियों के दर्द को भी कम करता हैं

पेट के लिए फायदेमंद

अदरक का सेवन करने से पेट में गैस , पेट फूलने की समस्या से निजात पाने के लिए काम आता है. ये पेट में मरोड़ को भी ठीक करने के काम आता है. इसका इस्तेमाल खाना खाने से पहले नमक छिड़क कर अदरक के टुकड़े खाने से लार बढ़ता है, जो पाचन में मदद करता है और पेट की समस्याओं से बचाव करता है. खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से पेट फूलने को कम करने में मदद मिलती है.

इम्यून मजबूत करने में

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसका सेवन करने से शरीर के बीमारियों से लड़ने में काम करता है और स्वस्थ रहता है.

पढ़ें :- Benefits of pulses: डेली दाल खाने से होते हैं सेहत को ये गजब के फायदे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...