1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Gita Mahotsav: आज से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारंभ

Gita Mahotsav: आज से हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का शुभारंभ

बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि सरकार दुनिया भर के दूतावासों में प्रदर्शनियों का आयोजन करके वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Festival) को बढ़ावा देने के तरीकों पर विचार कर रही है। 14-दिवसीय उत्सव पवित्र साहित्य 'भगवत गीता' के जन्म के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

हरियाणा: बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने कहा कि सरकार दुनिया भर के दूतावासों में प्रदर्शनियों का आयोजन करके वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Festival) को बढ़ावा देने के तरीकों पर विचार कर रही है। 14-दिवसीय उत्सव पवित्र साहित्य ‘भगवत गीता’ के जन्म के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है।

पढ़ें :- 7th Pay Commission : होली से पहले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इतने फीसदी हो सकता है इजाफा

आपको बता दें, जिसमें कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) में महाभारत के 18-दिवसीय युद्ध के पहले दिन अर्जुन को भगवान कृष्ण की सलाह शामिल है। पिछले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान छह देशों के उच्चायुक्त मौजूद थे। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र का कायाकल्प हो रहा है क्योंकि यह एक लोकप्रिय धार्मिक पर्यटन स्थल है।

पढ़ें :- मोदी सरकार ने चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक,138 सट्टेबाजी और 94 लोन ऐप का किया बैन

खट्टर ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने कुरुक्षेत्र में भगवान कृष्ण के विशाल रूप को दर्शाते हुए एक भव्य प्रतिमा बनाई है जो देश के 574 जिलों की मिट्टी के से बनी है और भगवत गीता के 574 श्लोकों के अनुसार बनाई गई है।

2016 से, हरियाणा सरकार अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मना रही है। इस साल का उत्सव 2 दिसंबर से शुरू होगा और 19 दिसंबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम 9 से 14 दिसंबर तक होंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...