1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी,चेक करें आज का रेट

Gold Price Today : सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी,चेक करें आज का रेट

शादियों के सीजन में भी सोने की कीमत लगातार दूसरे दिन गिरावट जारी रही। पिछले कुछ सत्र में बढ़त के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन सोने की कीमत में गिरावट दिखी है। ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) में भी सोने और चांदी की कीमत आज नीचे आई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। शादियों के सीजन में भी सोने की कीमत लगातार दूसरे दिन गिरावट जारी रही। पिछले कुछ सत्र में बढ़त के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन सोने की कीमत में गिरावट दिखी है। ग्‍लोबल मार्केट (Global Market) में भी सोने और चांदी की कीमत आज नीचे आई है।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : यूपी में जानिए कौन कहां से लड़ रहे चुनाव और किसका पत्ता हुआ साफ?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 67 रुपये गिरकर 50,752 रुपेय प्रति 10 ग्राम रहा। इससे पहले सोने का रेट 50,840 के भाव पर खुला, लेकिन बिकवाली की वजह से यह जल्‍द ही 0.13 फीसदी के नुकसान पर आ गया और भाव करीब 100 रुपये टूटकर 50,752 पर पहुंच गया। इससे पहले सोने का वायदा भाव 49 हजार से बढ़कर 51 हजार के पार पहुंचा था।

चांदी की कीमतों में भी गिरावट

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX)  पर सुबह चांदी का वायदा भाव 247 रुपये गिरकर 61,287 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। इससे पहले चांदी का रेट 61,526 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुला था और बिकवाली की वजह से जल्‍द ही इसमें भी 0.40 फीसदी की गिरावट दिखने लगी और भाव 61,287 पर आ गया। चांदी भी पिछले कुछ सत्र में बढ़कर 62 हजार के पार पहुंच गई थी।

ग्‍लोबल मार्केट में भी आज गिरावट

पढ़ें :- Lok Sabha Election 2024 : BJP की पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नाम , पहली लिस्ट में 28 महिलाओं को दिया गया टिकट

अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्‍याज दरों को लेकर पॉजिटिव संकेत मिलने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दिखी है। अमेरिकी बुलियन बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.46 फीसदी गिरकर 1,845.61 डॉलर प्रति औंस रहा, जबकि चांदी 0.97 फीसदी टूट गई। इसका हाजिर भाव आज 21.77 डॉलर प्रति औंस रहा है।

इसलिए घट रही सोने-चांदी की कीमत

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US Central Bank Federal Reserve) ने हाल में संकेत दिया है कि ब्‍याज दरों में उतनी ही बढ़ोत्तरी की जाएगी जितनी बेहद जरूरी होगी। इस बयान के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी वापस लौट आई और निवेशकों ने सोने में पैसा लगाना कम कर दिया। मांग घटने की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है। इसका असर भारतीय बुलियन बाजार (Indian Bullion Market) पर भी दिख रहा है।

 

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, पीएम मोदी वाराणसी लड़ेंगे चुनाव? देखें पूरी लिस्ट
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...