1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gold Price Today : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से डरा सर्राफा बाजार, सोना-चांदी के भाव में भारी गिरावट

Gold Price Today : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से डरा सर्राफा बाजार, सोना-चांदी के भाव में भारी गिरावट

Gold Price Today: भारत में शादियों के सीजन के बीच ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए मंगलवार को राहतभरी खबर है। सर्राफा बाजारों में आज सोने की चमक थोड़ी पड़ गई है तो चांदी 1038 रुपये प्रति किलोग्राम कमजोर हुई है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona's new variant Omicron) से डर भरे माहौल के बीच देश भर के सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी (Gold -Silver) के भाव गिर गए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gold Price Today: भारत में शादियों के सीजन के बीच ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए मंगलवार को राहतभरी खबर है। सर्राफा बाजारों में आज सोने की चमक थोड़ी पड़ गई है तो चांदी 1038 रुपये प्रति किलोग्राम कमजोर हुई है। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona’s new variant Omicron) से डर भरे माहौल के बीच देश भर के सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी (Gold -Silver) के भाव गिर गए हैं।

पढ़ें :- Gold Rate Today: सोना खरीदने का सबसे बेहतरीन मौका आज, यहां जाने अपने शहर में 10 ग्राम सोने के रेट

अब 24 कैरेट शुद्ध सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 56126 रुपये से केवल 8146 रुपये सस्ता है। वहीं, चांदी पिछले साल के अधिकतम रेट 76004 रुपये से 14000 रुपये सस्ती है। आज 24 कैरेट सोना महज 10 रुपये गिरकर 48114 रुपये पर खुला।

जहां तक 22 कैरेट सोने के भाव की बात करें तो आज यह 44072 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला। वहीं 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 36086 रुपये पर है। इस पर 3 फीसद जीएसटी (GST) और मेकिंग चार्ज अलग से है। वहीं, अगर चांदी की बात करें तो इसका हाजिर भाव 1038 रुपये प्रति किलो टूटकर 62008 रुपये पर आ गया है।

 

बता दें कि सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी (Gold -Silver) का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी (Gold -Silver) का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

पढ़ें :- Gold Silver Price Today: मकर संक्रांति से पहले सोने-चांदी की कीमत ने छुआ आसमान, यहां जाने अपने शहर में 10 ग्राम का भाव

सोने में निवेश का क्या अभी सही समय है?

केडिया कमोडिटीज (Kedia Commodities) के डायरेक्टर अजय केडिया (Director Ajay Kedia) के मुताबिक अगले दो साल तक सोने में तेजी रहेगी, क्योंकि पिछले 20 साल के रिकॉर्ड पर नजर डालें। तो सोने में जब तेजी आती है, तो दो से 4 साल तक रहती है। चाहे वह साल 2000 से 2004 की तेजी हो या 2008 से 2011 की। इस बार गोल्ड में तेजी 2020 में आई और यह 2022-23 तक रह सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...