1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Good News: बैंक डूबे या बंद हुए तो न घबराए ग्राहक, 90 दिनों में मिलेगी पांच लाख तक की बीमा रकम

Good News: बैंक डूबे या बंद हुए तो न घबराए ग्राहक, 90 दिनों में मिलेगी पांच लाख तक की बीमा रकम

आगर आपका पैसा किसी बैंक में जमा है और वो बैंक डूब जाती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। पहले इन बैंक के डूबने के बाद रिजर्व बैंक यानी आरबीआई इनका लाइसेंस रद्द कर देता था।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। आगर आपका पैसा किसी बैंक में जमा है और वो बैंक डूब जाती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। पहले इन बैंक के डूबने के बाद रिजर्व बैंक यानी आरबीआई इनका लाइसेंस रद्द कर देता था।

पढ़ें :- PFI पर ऐक्शन के बाद लालू यादव का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, कहा - RSS पर भी लगे बैन, दोनों संगठनों की होनी चाहिए जांच

वहीं, अब ग्राहकों की सहूलियत के लिए मोदी सरकार (Modi government) ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, अब बैंक (Bank) के डूबने की स्थिति में बैंक के ग्राहकों को डिपॉजिटि इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के जरिए 90 दिनों के अंदर पांच लाख रुपये तक की बीमा रकम मिल जाएगी।

बुधवार को इसको लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल (कैबिनेट) (Union Cabinet) ने DICGC एक्ट में बदलाव की मंजूरी दे दी है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इसके बारे में जानकारी दी है। गौरतलब है कि, सरकार के इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी, जिनकी रकम किसी ने किसी बैंक के डूबने से फंस गयी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...