1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google नई सुविधा पेश करता है जो आपकी अंग्रेजी शब्दावली को बेहतर बनाने में करेगी आपकी मदद : यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

Google नई सुविधा पेश करता है जो आपकी अंग्रेजी शब्दावली को बेहतर बनाने में करेगी आपकी मदद : यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

Google ने कहा कि नई सुविधा, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन पर नए शब्दों की दैनिक सूचनाएं प्राप्त होंगी, उनकी शब्दावली को बेहतर बनाने और शब्दों के पीछे के दिलचस्प तथ्यों को जानने में मदद करेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टेक दिग्गज गूगल ने हाल ही में एक दिलचस्प नई सुविधा पेश की है जो इसके उपयोगकर्ताओं को उनकी अंग्रेजी शब्दावली सीखने और सुधारने में मदद करेगी। नवीनतम अपडेट में, Google ने कहा कि नई सुविधा, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन पर नए शब्दों की सूचनाएं प्राप्त होंगी, उनकी शब्दावली को बेहतर बनाने और शब्दों के पीछे के दिलचस्प तथ्यों को जानने में मदद करेगी। हालांकि, यह नया फीचर फिलहाल सिर्फ फोन पर ही उपलब्ध है।

पढ़ें :- Google chrome का सिर्फ Browsing ही काम नहीं, इस काम के लिए भी करें इस्तेमाल

Google खोज कार्य की नई सुविधा को कैसे सक्षम करें?

फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर को गूगल सर्च को ओपन करना होगा और उस शब्द के सामने डिफाइन लिखना होगा जिसका मतलब यूजर ढूंढ रहा है। हर दिन नए शब्दों के लिए साइन अप करने के लिए, उपयोगकर्ता को Google खोज के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित घंटी आइकन का चयन करना होगा। उपयोगकर्ता फिर से घंटी को दबाकर भी अधिसूचना को बंद कर सकते हैं।

नए शब्दों के अर्थ को समझने से लोगों के लिए जानकारी अनलॉक करने में मदद मिलती है क्योंकि वे अपने जीवन के बारे में जाते हैं, और सितंबर में दुनिया भर में, Google रुझानों के अनुसार शीर्ष-खोज की गई अंग्रेजी परिभाषाएं और इसके बाद अखंडता थी। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने एक उपयोग में आसान सुविधा बनाई है जो न केवल आपको विभिन्न शब्दों के बारे में जानने में मदद करती है बल्कि आपकी जिज्ञासा को भी जगाती है, Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में नोट किया।

Google ने यह भी कहा कि अंग्रेजी सीखने वालों और धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने वालों दोनों के लिए समान रूप से डिज़ाइन किए गए शब्द हैं, और जल्द ही आप विभिन्न कठिनाई स्तरों में से चुनने में सक्षम होंगे।

पढ़ें :- Independence Day: आजादी के 75 साल पूरे होने पर Google ने खास अंदाज में दी बधाई

इसके अलावा गूगल ने हाल ही में ‘अबाउट दिस रिजल्ट’ नाम से एक और नया फीचर पेश किया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को सीखने में मदद करेगी, और उन वेबसाइटों के बारे में अतिरिक्त सामग्री भी प्रदान करेगी जो उनके खोज परिणामों पर दिखाई देती हैं। यदि यह ऐसी साइट है जिसके बारे में आपने पहले नहीं सुना है, तो अतिरिक्त जानकारी आपको संदर्भ या मन की शांति दे सकती है, खासकर यदि आप स्वास्थ्य या वित्तीय जानकारी जैसी कोई महत्वपूर्ण चीज़ ढूंढ रहे हैं, Google ने नोट किया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...