1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google ने मानचित्र में तीन नई सुविधाएँ कीं पेश

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google ने मानचित्र में तीन नई सुविधाएँ कीं पेश

Google IO 2022 इवेंट के दौरान, टेक दिग्गज ने उपयोगकर्ता के अनुभव को बढ़ाने के लिए Google मैप्स के लिए तीन नई सुविधाएँ पेश कीं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google मानचित्र सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले नेविगेशन अनुप्रयोगों में से एक है। आजकल लोगों को किसी भी जगह जाने के लिए नेविगेशन एप का इस्तेमाल करने की आदत हो गई है। 11 मई को, टेक दिग्गज Google ने Google IO 2022 इवेंट नामक एक विशाल कार्यक्रम की मेजबानी की। इवेंट के दौरान टेक दिग्गज ने गूगल मैप्स के लिए कुछ नए फीचर्स पेश किए।

पढ़ें :- यूके में Google, Youtube और Gmail हो गए डाउन: क्योंकि कई लोग प्लेटफ़ॉर्म समस्याओं पर कर रहे हैं रिपोर्ट

टेक दिग्गज ने घोषणा की कि इन नई सुविधाओं के एक हिस्से के रूप में, लोग अब दुनिया का एक बड़ा और बेहतर दृश्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे, लोग तीसरे पक्ष के ऐप में लाइव व्यू का उपयोग करने में सक्षम होंगे, और अंत में, नया गूगल मैप में यह फीचर यूजर को सबसे ज्यादा ईंधन बचाने वाला रूट खोजने में मदद करेगा।

आइए जानें कि कैसे ये सुविधाएं Google मानचित्र का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाएंगी। यह दिलचस्प विशेषताओं में से एक है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को स्थान पर भौतिक रूप से उपस्थित हुए बिना अपने पड़ोस, मील का पत्थर, रेस्तरां या लोकप्रिय स्थल का उचित दृश्य लेने की अनुमति देगा।

1. दुनिया का इमर्सिव व्यू

यह दिलचस्प विशेषताओं में से एक है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को स्थान पर भौतिक रूप से उपस्थित हुए बिना अपने पड़ोस, मील का पत्थर, रेस्तरां या लोकप्रिय स्थल का उचित दृश्य लेने की अनुमति देगा।

पढ़ें :- Google नई सुविधा पेश करता है जो आपकी अंग्रेजी शब्दावली को बेहतर बनाने में करेगी आपकी मदद : यहां बताया गया है कि कैसे करें सक्षम

तो चाहे आप कहीं नई यात्रा कर रहे हों या छिपे हुए स्थानीय रत्नों का पता लगा रहे हों, एक तल्लीन दृश्य आपको जाने से पहले सबसे अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा, Google बताता है।

उदाहरण के लिए, आप अपनी छुट्टी की योजना बना रहे हैं और पेरिस जाना चाहते हैं, तो Google मानचित्र पर बस एक क्लिक के साथ आप एक त्वरित खोज करने में सक्षम होंगे, और मानचित्र आपको बेहतर तरीके से स्थानों को देखने में मदद करेंगे।

इसके अलावा, मैप्स उपयोगकर्ता को यह समझने में भी मदद करेगा कि दिन के अलग-अलग समय और विभिन्न मौसम स्थितियों में कोई स्थान कैसा दिखता है। टेक दिग्गज ने आगे अपने उपयोगकर्ताओं को सूचित किया कि वे किसी भी स्मार्टफोन पर इमर्सिव व्यू फीचर का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

2. पर्यावरण के अनुकूल मार्ग

एक और नया फीचर जो इवेंट के दौरान पेश किया गया वह था इको-फ्रेंडली रूट्स। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य लोगों को अधिक स्थायी रूप से यात्रा करना है। हाल ही में इसी फीचर को गूगल ने कनाडा और यूएस में लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स ऐसे रूट को चुन सकेंगे जो ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट हो और यूजर्स को फ्यूल की लागत कम करने में मदद कर सके।

पढ़ें :- Google मानचित्र ने दिल्ली उपयोगकर्ताओं के लिए रीयल-टाइम बस सूचना सेवा शुरू की: जानिए कैसे उपयोग करें

3. तृतीय-पक्ष ऐप्स पर लाइव दृश्य

यह उन दिलचस्प विशेषताओं में से एक है जिसे Google ने जोड़ा है। इस फीचर के जरिए यूजर्स ऑगमेंटेड रियलिटी  का इस्तेमाल करते हुए घूमने-फिरने का रास्ता ढूंढ सकेंगे। ये एआर आपके कैमरे के माध्यम से आपके दृश्य के शीर्ष पर दाईं ओर दिशाओं के साथ एक तीर प्रदर्शित करेगा। यह सुविधा तब काम आती है जब कोई उपयोगकर्ता हवाई अड्डों, मॉल और ट्रेन स्टेशनों जैसे मुश्किल इनडोर क्षेत्रों का पता लगाने की कोशिश कर रहा हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...