1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google जल्द ही पुराने Android फ़ोन पर Gmail, YouTube, डिस्क खाता साइन-इन के लिए समर्थन समाप्त करेगा

Google जल्द ही पुराने Android फ़ोन पर Gmail, YouTube, डिस्क खाता साइन-इन के लिए समर्थन समाप्त करेगा

जब भी उपयोगकर्ता फ़ोन पर लोड किए गए किसी भी Google ऐप में साइन इन करने का प्रयास करते हैं, तो Android संस्करण 2.3.7 और उसके बाद के संस्करण चलाने वाले फ़ोन को "उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड त्रुटि" प्राप्त होगी

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google अब 2.3.7 या उससे कम संस्करण पर चलने वाले Android फ़ोन पर साइन-इन का समर्थन नहीं करेगा। यह परिवर्तन 27 सितंबर से प्रभावी होगा, Google द्वारा उपयोगकर्ताओं को भेजे गए एक ईमेल से पता चलता है। ईमेल उपयोगकर्ताओं को सितंबर के बाद भी Google ऐप्स का उपयोग जारी रखने के लिए कम से कम एंड्रॉइड 3.0 हनीकॉम्ब में अपडेट करने की सलाह देता है। यह सिस्टम और ऐप स्तर साइन-इन को प्रभावित करेगा, लेकिन उपयोगकर्ताओं को फ़ोन के ब्राउज़र के माध्यम से जीमेल, Google खोज, Google ड्राइव, यूट्यूब और अन्य Google सेवाओं में साइन इन करने में सक्षम होना चाहिए।

पढ़ें :- Google का कहना है कि वह 18 साल से कम उम्र के लोगों के विज्ञापन लक्ष्यीकरण को रोक देगा
Jai Ho India App Panchang

अपनी रिपोर्ट में, 9to5Google ने उन उपयोगकर्ताओं को भेजे गए ईमेल का एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिनके इस परिवर्तन से प्रभावित होने की संभावना है। एंड्रॉइड के बहुत पुराने संस्करणों पर उपयोगकर्ता बहुत कम होने की संभावना है और Google स्पष्ट रूप से उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा और खाता सुरक्षा बनाए रखने में मदद के लिए ऐसा कर रहा है। 27 सितंबर से, एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 और उससे कम पर चलने वाले उपयोगकर्ताओं को जब भी फोन पर लोड किए गए किसी भी Google ऐप में साइन-इन करने का प्रयास किया जाएगा, तो उन्हें “यूजरनेम या पासवर्ड एरर” मिलेगा।

ये ईमेल इन कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए एक चेतावनी संकेत के रूप में दिखते हैं जो अभी भी पुरातन सॉफ़्टवेयर संस्करणों का उपयोग कर रहे हैं, उनसे अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने या फ़ोन स्विच करने का आग्रह करते हैं।

27 सितंबर के बाद, रिपोर्ट में कहा गया है कि पुराने एंड्रॉइड वर्जन के उपयोगकर्ताओं को जीमेल, यूट्यूब और मैप्स जैसे Google उत्पादों और सेवाओं में साइन इन करने का प्रयास करने पर एक त्रुटि मिलेगी। यदि वे एक नया Google खाता जोड़ने या बनाने का प्रयास करते हैं या फ़ैक्टरी रीसेट करते हैं और एक बार फिर से साइन इन करने का प्रयास करते हैं तो उन्हें एक त्रुटि भी मिलेगी। पुराने Android संस्करण के उपयोगकर्ताओं को एक त्रुटि मिलेगी यदि वे अपना Google खाता पासवर्ड बदलने का प्रयास करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को सभी उपकरणों पर साइन आउट करता है, और फिर से साइन इन करने का प्रयास करता है। आपके द्वारा डिवाइस से खाते को हटाने और उसे फिर से जोड़ने का प्रयास करने के बाद भी एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड त्रुटि दिखाई देती रहेगी।

पढ़ें :- Ransomware से लड़ने के लिए Google, Amazon और Microsoft यूएस साइबर टीम में शामिल हों
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...