1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवाओं से सुझाव मांगेगी सरकार : नीति आयोग

भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवाओं से सुझाव मांगेगी सरकार : नीति आयोग

नीति आयोग (NITI Aayog) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) बीवी आर सुब्रमण्यम (BVR Subramaniam) ने रविवार को कहा कि भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के अपने दृष्टिकोण को साकार करने के लिए सरकार युवाओं से सुझाव मांगेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। नीति आयोग (NITI Aayog) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) बीवी आर सुब्रमण्यम (BVR Subramaniam) ने रविवार को कहा कि भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के अपने दृष्टिकोण को साकार करने के लिए सरकार युवाओं से सुझाव मांगेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

पढ़ें :- देश में राजनीति का 'नर्व सेंटर' है बिहार, यहीं से होती है बदलाव की शुरुआत : राहुल गांधी

सुब्रमण्यम ने कहा कि विकसित भारत के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) युवाओं के विचार जानने के लिए सोमवार को 700 से अधिक विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की देशभर के राजभवनों में आयोजित कार्यशालाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत को वर्ष 2047 तक लगभग 30 लाख करोड़ डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था (Developed Economy) बनाने के लिए एक दृष्टि-पत्र तैयार किया जा रहा है और इसे अगले साल जनवरी के अंत तक प्रधानमंत्री द्वारा जारी कर दिया जाएगा। नीति आयोग (NITI Aayog)  के सीईओ ने कहा कि नवोन्वेषी विचारों की आवश्यकता है, क्योंकि परंपरागत तरीके से मदद नहीं मिलेगी।

सुब्रमण्यम ने कहा कि युवाओं और बाकी सभी लोगों के लिए एक वेब पेज एक महीने तक सक्रिय रखा जाएगा। इस पेज पर लोग भारत को वर्ष 2047 तक विकसित बनाने के लिए जरूरी कदमों एवं अपनी अपेक्षाओं के बारे में राय भेज सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...