1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Harsingar ke fayde : हरसिंगार एक अद्भुत पौधा है, सुगंध और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है

Harsingar ke fayde : हरसिंगार एक अद्भुत पौधा है, सुगंध और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है

देवों को अर्पित किए जाने वाले पुष्प हरसिंगार के पौधे को पारिजात के नाम से भी जाना जाता है। सनातन धर्म में इसे महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Harsingar ke fayde : देवों को अर्पित किए जाने वाले पुष्प हरसिंगार के पौधे को पारिजात के नाम से भी जाना जाता है। सनातन धर्म में इसे महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। शास्त्रों में इस पौधे को कल्पवृक्ष की संज्ञा दी गई है। इसके पत्ते, छाल और फूल गठिया से लेकर आंतों के कीड़े तक कई बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। गठिया  के दर्द से निजात पाने के लिए आप पारिजात के पत्ते , छाल और फूल से काढ़ा बना सकते हैं। यह आयुर्वेद में एक अद्भुत पौधा है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

पढ़ें :- वेजिटेरिअन लोगों के लिए टेस्टी चना आमलेट बनाने की रेसिपी ,जानिए ?

हरसिंगार का धार्मिक महत्व
1. हरसिंगार के पौधे को घर के आस-पास उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से घर के सभी वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं।
2. श्री हरि और माता लक्ष्मी की पूजा में यदि हरसिंगार के फूलों को शामिल किया जाए तो इससे भगवान प्रसन्न होते है और शीघ्र ही आपकी मनोकामना पूर्ण होती है।
3.पारिजात के फूलों को खासतौर पर लक्ष्मी पूजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन केवल उन्हीं फूलों को इस्तेमाल किया जाता है, जो अपने आप पेड़ से टूटकर नीचे गिर जाते हैं। जहां यह वृक्ष होता है वहां पर साक्षात लक्ष्मी का वास होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...