HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Health And Fitness : फिट रहने के लिए अपनाएं अच्छी आदतें , थकान महसूस नहीं होगी

Health And Fitness : फिट रहने के लिए अपनाएं अच्छी आदतें , थकान महसूस नहीं होगी

चुस्त-दुरुस्त रहना जीवन की आवश्यकता है। उम्र बढ़ने के साथ , कमजोरी और थकान महसूस न हो इसके लिए शरीर को फिट रखना जरूरी हो जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Health And Fitness : चुस्त-दुरुस्त रहना जीवन की आवश्यकता है। उम्र बढ़ने के साथ , कमजोरी और थकान महसूस न हो इसके लिए शरीर को फिट रखना जरूरी हो जाता है। कुछ अच्छी आदतों को अपनाने से सेहत बनी रहती है और शरीर भगदौड़ करने लायक बना रहता है। आइये जानते है अच्छी स्वस्थ आदतों के बारे में।

पढ़ें :- Benefits of Giloy: शुगर और डेंगू के बुखार के लिए फायदेमंद होता है गिलोय

अच्छी स्वस्थ आदतें
स्वस्थ आहार, अच्छी नींद, नियमित शारीरिक गतिविधि और तनाव प्रबंधन जैसी सरल आदतें समय के साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली में सुधार करके आपको बेहतर महसूस कराने में मदद करती हैं, आपके दिल के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाती हैं और आपको स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स बनाए रखने में मदद करती हैं।

एनर्जेटिक महसूस करेंगे
50 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते कई लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनमें 50 के बाद भी 30 की उम्र जैसी फुर्ती देखने को मिलती है। दरअसल इसके पीछे डेली रूटीन की अच्छी आदतें होती हैं। सुबह उठने के बाद रोजाना योगासन करें, इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से हेल्दी रहेंगे। इसलिए रोजाना कुछ बेसिक योगासन जैसे भुजंगासन, ताड़ासन, हलासन, बालासन, सुखासन, ब्रिज पोज, आदि से शुरुआत करें। इसके साथ ही रोजाना कुछ देर मेडिटेशन जरूर करें। इससे आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

खाने की अच्छी आदतें
खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल–अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में ‘वैरायटी ऑफ फूड’ शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं। अपनी डाइट में मौसमी फलों से लेकर हरी सब्जियां, साबुत अनाज, सूखे मेवे, नट्स, सीड्स जैसी चीजों को सही मात्रा में शामिल करें। 80 पर्सेंट ईटिंग रूल बनाएं यानी 80 प्रतिशत पेट भरने तक ही खाएं।

प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीना
पर्याप्त पानी पीने से निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलती है जो आपको स्पष्ट रूप से सोचने में मदद कर सकता है, आपके मूड को लाभ पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि किडनी के स्वास्थ्य में भी मदद कर सकता है। आपका शरीर ज्यादातर पानी से बना है, इसलिए यह समझ में आता है कि पर्याप्त पानी पीने से आपको ठीक से काम करने में मदद मिलती है।

पढ़ें :- भारत में पटाखा भी फूटता है तो पाकिस्तान कहता है की हुजूर हम नहीं थे::सीएम योगी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...