1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Vaccination Ranking: वैक्सीनेशन मामले में हिमाचल टॉप तो दिल्ली का नं दूसरा, जानें अन्य राज्यों की रैंकिंग

Vaccination Ranking: वैक्सीनेशन मामले में हिमाचल टॉप तो दिल्ली का नं दूसरा, जानें अन्य राज्यों की रैंकिंग

घातक कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए हर राज्यों में टीकाकरण अभियान को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक डेटा में टीकाकरण अभियान की राज्यों में पंहुच कितनी है इसके बारे में बताया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Himachal Top In Vaccination Case Delhis Second Know The Ranking Of Other States

नई दिल्ली: घातक कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए हर राज्यों में टीकाकरण अभियान को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक डेटा में टीकाकरण अभियान की राज्यों में पंहुच कितनी है इसके बारे में बताया गया है। वैक्सीनेशन के इस लिस्ट में हिमाचल प्रदेश टॉप पर है। वहीं दूसरे स्थान पर दिल्ली ने अपना नाम दर्ज किया है। अगर बात करें तीसरे स्थान की, इस पायदान पर मोदी का गृह राज्य गुजरात का नाम दर्ज है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश 11वें पायदान पर है।

पढ़ें :- दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे सिनेमा हॉल-मल्टीप्लेक्स, 100% क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो

हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर की 62.1% आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है।वहीं दूसरे पायदान पर दिल्ली का नाम दर्ज है। दिल्ली में 18 साल से अधिक की 45.4 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। तीसरे नंबर पर 44.4% कवरेज के साथ गुजरात है।

यूपी और बिहार इस मामले में काफी नीचे हैं। बिहार में अब तक 22% आबादी को ही वैक्सीन की एक डोज लगी है, जबकि यूपी में 21.5% आबादी को ही अभी तक पहली डोज दी सकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के 38.50 करोड़ से ज्यादा डोज (Dose) दिए जा चुके हैं. इनमें से 30.87 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज और 7.62 करोड़ को दोनों डोज दी जा चुकी है।

पढ़ें :- 'किसान संसद' में जंतर-मंतर पर गरजे राकेश टिकैत, कहा- सदन में हमारी आवाज बने विपक्ष
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...