1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Hockey : ओलंपिक व 1975 हॉकी वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक विजेता वरिंदर सिंह का निधन, हॉकी इंडिया ने जताया शोक

Hockey : ओलंपिक व 1975 हॉकी वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक विजेता वरिंदर सिंह का निधन, हॉकी इंडिया ने जताया शोक

देश के पूर्व हॉकी खिलाड़ी वरिंदर सिंह (Former Indian Hockey player Varinder Singh) का मंगलवार को जालंधर में निधन हो गया है। बता दें कि वरिंदर सिंह (Varinder Singh) ओलंपिक (Olympic) और 1975 हॉकी वर्ल्ड कप (1975 Hockey World Cup) में पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के पूर्व हॉकी खिलाड़ी वरिंदर सिंह (Former Indian Hockey player Varinder Singh) का मंगलवार को जालंधर में निधन हो गया है। बता दें कि वरिंदर सिंह (Varinder Singh) ओलंपिक (Olympic) और 1975 हॉकी वर्ल्ड कप (1975 Hockey World Cup) में पदक जीतने वाली टीम के सदस्य थे। 1970 के दशक में शानदार जीतों में शामिल रहने वाले वरिंदर सिंह 75 साल के थे। उनके निधन पर हॉकी इंडिया ने शोक जताया है। हॉकी इंडिया (Hockey India) ने कहा- वरिंदर सिंह की उपलब्धि को दुनिया भर का हॉकी समुदाय याद रखेगा।

पढ़ें :- Birthday Special: हिटलर ने की थी जर्मनी के लिए खेलने की पेशकश पर मेजर साहब थे सच्चे देशप्रेमी ,आज जयंती है

भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) कुआलालंपुर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीती थी। वरिंदर सिंह उस टीम के सदस्य थे। वर्ल्ड कप में भारत का यह एकमात्र स्वर्ण पदक है। भारतीय टीम ने तब फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 2-1 से परास्त किया था। इसके अलावा वरिंदर 1972 म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य और एम्सटरडम में 1973 वर्ल्ड कप में रजत पदक जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे।

पढ़ें :- Olympic: ओलिंपिक में इस प्रारूप में खेली जा सकती है क्रिकेट, सामने आई बड़ी वजह

1974 और 1978 एशियाई खेलों में वरिंदर की मौजूदगी में भारतीय टीम रजत पदक (Indian team silver medal) जीती थी। वह 1975 मांट्रियल ओलंपिक में भी भारतीय टीम में शामिल थे। वरिंदर को 2007 में प्रतिष्ठित ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (Dhyan Chand Lifetime Achievement Award) से भी नवाजा गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...