HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. Holi ke Chatkare : होली के त्योहार पर करें सेहतमंद स्वाद की तैयारी , अधिक तला हुआ खाने से करें  परहेज

Holi ke Chatkare : होली के त्योहार पर करें सेहतमंद स्वाद की तैयारी , अधिक तला हुआ खाने से करें  परहेज

रंग गुलाल और हंसी मजाक इसके साथ् ही मीठे नमकीन और खट्टे की चटखारे होली को को एक यादगार बना देती है। मेहमान नवाजी और त्योहार के उत्साह में लोग नाँनस्टाप खाते है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Holi ke Chatkare : रंग गुलाल और हंसी मजाक इसके साथ् ही मीठे नमकीन और खट्टे की चटखारे होली को को एक यादगार बना देती है। मेहमान नवाजी और त्योहार के उत्साह में लोग नाँनस्टाप खाते है। त्योहारों पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन खाने से पाचन संबंधी दिक्कतें बढ़ जाती है। मावे और गुड़ से बनी गुजिया खाने में स्वादिष्ट भी होती है और उनको नुकसान भी कम करेगी।

पढ़ें :- Bottle Soft Drink Consumption : भारतीय परिवारों के बीच बोतलबंद सॉफ्ट ड्रिंक की खपत बढ़ी , शीतल पेय उत्पादों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है 
त्योहार पर तले भुने डिस का प्रचलन अधिक हो गया है। दरअसल, तली-भुनी चीजों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। वैसे भी तरह तरह के फूड आइटम्स तेल में तले जाते हैं, यानी इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फैट होता है। इसलिए, इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और फैट की मात्रा बढ़ सकती है। इस तरह की चीजों का त्योहारों के दौरान कई दिनों तक सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है।  डायबिटीज  के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए हो अधिक मीठा खाना नुकसानदायक हो सकता है। त्योहार के मौके पर बहुत अधिक तला हुआ, वसायुक्त और मीठा भोजन भोजन लोग करते है।  यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

रखें ये सावधानी
फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद रोजाना व्यायाम करें। आप नींबू, खीरा या चुकंदर आदि से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक्स आपके वजन को भी तेजी से घटाने में मदद करते है।आप रोजाना सुबह खाली पेट इन डिटॉक्स ड्रिंक को पी सकते हैं।

हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। फेस्टिव सीजन के बाद ही नहीं बल्कि हमेशा दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ये थकान और सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है।

पढ़ें :- Russian President Putin : रूसी राष्ट्रपति पुतिन वियतनाम पहुंचे , भव्य रेड कार्पेट स्वागत किया गया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...