1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. पवित्र तुलसी : घर के प्रवेश द्वार पर लगाते हैं पूज्यनीय तुलसी, लाभ जानने के बाद आप भी लगायेंगे पौधा

पवित्र तुलसी : घर के प्रवेश द्वार पर लगाते हैं पूज्यनीय तुलसी, लाभ जानने के बाद आप भी लगायेंगे पौधा

पवित्र तुलसी का पौधा पूरे देश में पूज्यनीय है। प्रचीन काल से ही अधिकांश घरों में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। हम लोगों के दैनिक जीवन में तुलसी का प्रयोग बहुत ही प्रमुखता से किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पवित्र तुलसी: पवित्र तुलसी का पौधा पूरे देश में पूज्यनीय है। प्रचीन काल से ही अधिकांश घरों में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। हम लोगों के दैनिक जीवन में तुलसी का प्रयोग बहुत ही प्रमुखता से किया जाता है। हमारे ऋषियों को लाखों वर्ष पूर्व तुलसी के औषधीय गुणों का ज्ञान था इसलिए आयुर्वेद में भी तुलसी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता है। शास्त्रों के मुताबिक, तुलसी के पौधे को लक्ष्मी स्वरूप माना जाता है और जिस घर में तुलसी होती है वहां विष्णुपत्नी का वास होता है।

पढ़ें :- अश्विन मास प्रदोष व्रत 2021: अक्टूबर माह के अंतिम प्रदोष व्रत में करें शिव की पूजा, सुख-समृद्धि व निरोगी काया की होती हैप्राप्ति

घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा होने से पवित्रता बनी रहती है और नकारत्मकता दूर होती है। तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जो भगवान कृष्ण का एक स्वरूप माना गया है।  कई घरों में तुलसी की पूजा भी की जाती है लेकिन अगर तुलसी सही जगह ना रखी जाए तो ये अशुभ फल भी देती है।

इस दिशा में लगाना चहिए तुलसी
घर के प्रवेश द्वार के अलावा घर में तुलसी का पौधा उत्तर, पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व में लगाना चाहिए। इससे घर में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है। वास्तु के मुताबिक, दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नकरात्मक असर हो सकता है।

तुलसी पर चढ़ाएं कच्चा दूध
कारोबार में नुकसान हो रहा है तो तुलसी को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें और हर शुक्रवार को सुबह कच्चा दूध चढ़ाएं। इसके अलावा मिठाई का भोग लगाकर किसी सुहागिन स्त्री को मीठी चीज दें। इससे कारोबार में फायदा होने लगेगा।

पढ़ें :- Sharad Purnima 2021: शरद पूर्णिमा पर करें मां लक्ष्मी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...