1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. PM किसान सम्मान निधि नहीं आ रही खाते में, घर बैठे करें ये काम अकाउंट में आने लगेगा पैसा

PM किसान सम्मान निधि नहीं आ रही खाते में, घर बैठे करें ये काम अकाउंट में आने लगेगा पैसा

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को वार्षिक 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो मोबाइल के माध्यम से घर बैठे खुद ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन होने के बाद इसकी जांच की जाएगी और आवेदन में कोई त्रूटि न होने पर आपको भी किस्त मिलने लगेगी।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को वार्षिक 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो मोबाइल के माध्यम से घर बैठे खुद ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन होने के बाद इसकी जांच की जाएगी और आवेदन में कोई त्रूटि न होने पर आपको भी किस्त मिलने लगेगी। आवेदन के लिए आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और फिर इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

पढ़ें :- History Created : मध्य प्रदेश के कूनो सेंचुरी पार्क में पीएम मोदी ने चीतों का कराया 'गृहप्रवेश', देखें वीडियो

 वेबसाइट पर मौजूद ‘Farmers Corner’ में जाएं

अब ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें आपके सामने एक नई टैब खुलेगी। यहां पर आप आधार नंबर और इमेज कोड डालकर ‘Click here to continue’ पर क्लिक करना होगा। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म सामने आ जाएगा। यहां पर राज्य, जिला, गांव, ब्लॉक, सब-डिस्ट्रिक्ट, जेंडर, माता/पिता/पति का नाम और पता आदि की जानकारी भरें।

अपनी जमीन की जानकारी देने के लिए सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर और एरिया साइज की जानकारी भी भरें। इन्हें भरने के बाद ‘Save’ पर क्लिक करते ही आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत अब उन्हीं किसान परिवारों को आर्थिक मदद दी जा रही है, जिनके नाम पर खेत है। कोई भी किसान इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकता है, फिर चाहे उसके पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन ही क्यों न हो। अबतक आठ किस्त जारी की जा चुकी है और नौवीं किस्त नवंबर में जारी की जाएगी।

पढ़ें :- Mamta Banerjee ने विपक्षी एकता के मंसूबों पर फेरा पानी, कहा- नीतीश कुमार से बैर नहीं, कांग्रेस-लेफ्ट की खैर नहीं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...