1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बदलते मौसम में ऐसे करें बियर्ड की देख भाल, खुजली की समस्या दूर होने के साथ बाल होंगे स्मूथ

बदलते मौसम में ऐसे करें बियर्ड की देख भाल, खुजली की समस्या दूर होने के साथ बाल होंगे स्मूथ

बियर्ड (दाढ़ी) में होती है खुजली की समस्या के लिए करें ये गजब उपाय केमिकल का प्रयोग कम करें जितना हो सकता है न करें

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के समय में देखा जाता हैं कि कई पुरुष बियर्ड अर्थात दाढ़ी रखना पसंद करते हैं जो कि एक फैशन बन गया हैं। कई लोग बियर्ड रखना चाहते हैं लेकिन खुजली की समस्या के चलते ऐसा नहीं कर पाते हैं। खासतौर पर इस गर्मी और उमसभरे मौसम में।

पढ़ें :- बारिश के मौसम में बालों का ऐसे रखें ख्याल

आपको बता दें, ऐसे में आज हम आपको बियर्ड की देखभाल के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आपको इसमें खुजली की समस्या नहीं होगी और अपनी चाहत को पूरा कर सकेंगे। तो आइये अज्नाते हैं इन टिप्स के बारे में।

क्लीन एंड मॉइश्चराइज

के बाल सिर के बालों से काफी अलग होते हैं। इसलिए इनकी देखभाल में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। दाढ़ी को रोजाना मॉइश्चराइज करने के साथ ही कंडीशनर करें। क्योंकि अगर आपकी दाढी छोटी है तो बहुत ज्यादा मेसी और उलझी हुई दिखेंगी। इसलिए जरूरी है कि रोजाना मॉइश्चराइजर से इसे मुलायम बनाए रखें। एलोवेरा जेल और नारियल के तेल की मदद से ये काम आसानी से किया जा सकता है।

केमिकल का प्रयोग कम करें

भले ही केमिकल प्रोडक्ट को अच्छे नतीजे वाला बताया जाए। लेकिन भलाई इसी में है कि इस तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट को दाढ़ी पर न इस्तेमाल किया जाए। क्योंकि इससे स्किन पर इंफ्लेमेशन और इरिटेशन का कारण हो सकता है।

कंघी करना है जरूरी

पढ़ें :- शरीर में मौजूद अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू तरीका जानकर रह जाएंगे हैरान

दाढ़ी चाहे बड़ी हो या छोटी उस पर कंघी करते रहना बहुत जरूरी है। इसकी मदद से ये देखने में अच्छी लगेंगी और तेजी से बढ़ने में मदद करेंगी। साथ ही कंघी करने से दाढी उलझी हुई नजर नही आएगी।

दाढ़ी को करें रोजाना साफ

क्योंकि दाढ़ी आपके चेहरे का अभिन्न हिस्सा है इसलिए इसकी सफाई भी बाकी चेहरे की तरह ही जरूरी है। रोजाना चेहरे को फेसवॉश से साफ करने के साथ ही दाढ़ी को भी साफ करें।

ट्रिम करना है जरूरी

दाढ़ी को बैक्टीरिया फ्री रखना है तो इसे हमेशा समय-समय पर ट्रिम करते रहना जरूरी है। क्योंकि बड़ी-छोटी दाढ़ी देखने पर खराब इंप्रेशन छोड़ती है। इसलिए दाड़ी को जरूरी जगहों से ट्रिम करते रहना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...