1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. IAS Pooja Singhal: जानिए कौन है आईएएस पूजा सिंघल, ईडी की छापेमारी में मिले 19 करोड़ कैश?

IAS Pooja Singhal: जानिए कौन है आईएएस पूजा सिंघल, ईडी की छापेमारी में मिले 19 करोड़ कैश?

प्रवर्तन ​निदेशालय (ईडी) ने आईएएस पूजा सिंघल पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मनी लॉड्रिंग केस में भी पूजा सिंघल फंसती हुई दिख रही हैं। इनके करीबियों के यहां पर ईडी की छापेमारी जारी है। बताया जा रहा है कि आईएएस के ​पति, भाई और पति के सीएम सुमन कुमार समेत अन्य लोगों के ठीकानों पर ईडी ने छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये नकदी बरामद हुई थी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

IAS Pooja Singhal: प्रवर्तन ​निदेशालय (ईडी) ने आईएएस पूजा सिंघल पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मनी लॉड्रिंग केस में भी पूजा सिंघल फंसती हुई दिख रही हैं। इनके करीबियों के यहां पर ईडी की छापेमारी जारी है। बताया जा रहा है कि आईएएस के ​पति, भाई और पति के सीएम सुमन कुमार समेत अन्य लोगों के ठीकानों पर ईडी ने छापेमारी की है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये नकदी बरामद हुई थी।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

इसके साथ ही बेनामी संपत्ति के कई कागजात बरामद किए गए। बताया जा रहा है कि पूजा सिंघल की जल्द ही गिरफ्तारी की जा सकती है। बताया जा रहा है कि, आईएएस पूजा सिंघल और उनके सहयोगियों की ओर से विभिन्न कंपनियों में निवेश किया गया है। निवेश और बेनामी संपत्ति को लेकर जब्त दस्तावेज की जांच की जा रही है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह से लेकर शनिवार सुबह तक ईडी की टीम सुमन कुमार के रांची के बूटी मोड़ स्थित फ्लैट में छानबीन की। इसके बाद ईडी सुमन को अपने साथ लेकर गई है। वहीं, ईडी के अधिकारी शुक्रवार को सीए सुमन कुमार के भाई पवन को अपने साथ ले गए थे, लेकिन शनिवार को उन्हें छोड़ दिया गया।

बता दें कि, आईएएस पूजा सिंघल और उनके पति के सीएम सुमान कुमार के घर 17 करोड़ 60 लाख रुपये मिले हैं। जिसे ईडी के अधिकारी आठ बक्सों में भर अपने साथ ले गए। वहीं, सुमन ने ईडी को ये जानकारी दी है कि सारे पैसे उनके ही हैं। ईडी को सुमन कुमार के अलावा अन्य स्थानों से भी नकदी मिली है। अब तक 19 करोड़ 31 लाख रुपए मिलने की बात कही गई है।

बता दें कि, ईडी की कार्रवाई का सामना कर रहीं झारखंड की वरिष्ठ आईएएस पूजा सिंघल किसी भी सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रहती हैं। CM से लेकर व्यवसायी और मीडिया मैनेजमेंट तक की चैंपियन हैं। पूजा सिंघल वर्ष 2000 बैच की झारखंड कैडर की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी हैं। अब तक वह कई महत्वपूर्ण पदों पर रही हैं। झारखंड में सत्ता चाहें किसी भी दल की रही हो, पूजा सिंघल अधिकांश समय सत्ता के बेहद नजदीक रही हैं। मौजूद सरकार में वह एक साथ 3 अलग-अलग पदों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...