1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ICSE, ISC Board Result : 10वीं-12वीं के 99.98 फीसदी स्टूडेंट्स पास

ICSE, ISC Board Result : 10वीं-12वीं के 99.98 फीसदी स्टूडेंट्स पास

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( CISCE ) ने शनिवार को ICSE (10वीं), ISC (12वीं ) का परीक्षा परिणाम घोष‍ित कर दिया  है। CISCE ने दोपहर 3 बजे कक्षा 10 और 12 दोनों के रिजल्‍ट घोषित कर दिया है। इस साल ICSE result 2021 के लिए कुल 1,18,846 छात्र योग्य थे, उनमें से 99.98 प्रतिशत को सफल घोषित किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( CISCE ) ने शनिवार को ICSE (10वीं), ISC (12वीं ) का परीक्षा परिणाम घोष‍ित कर दिया  है। CISCE ने दोपहर 3 बजे कक्षा 10 और 12 दोनों के रिजल्‍ट घोषित कर दिया है। इस साल ICSE result 2021 के लिए कुल 1,18,846 छात्र योग्य थे, उनमें से 99.98 प्रतिशत को सफल घोषित किया है।

पढ़ें :- CISCE ISC 12th Results 2022 Live: आईएससी 12वीं का 99.38 फीसदी रहा परिणाम

वहीं परीक्षा के योग्य छात्राओं की संख्या 1,00,653 थी और उनमें से 99.98 प्रतिशत को सफल घोषित किया है। इस साल छात्र और छात्राओं का पास प्रत‍िशत बराबर है। परीक्षा के लिए रजिस्‍टर्ड छात्र CISCE की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। यहां आपको अपना कोर्स, यूआईडी और इंडेक्स नंबर देकर कैप्चा कोड डालते ही अपना रिजल्ट दिख जाएगा।

स्कूल ऐसे देख पाएंगे रिजल्ट

प्रिंसिपल के लॉग-इन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके स्कूल काउंसिल के ‘कैरियर पोर्टल’ पर लॉगि‍न करके परिणाम देख सकते हैं। यदि किसी छात्र को उन्हें दिए गए अंकों से संबंधित आपत्ति है, तो वे  संबंधित स्कूलों में लिखित शिकायत कर सकते हैं।  स्कूल CISCE बोर्ड को केवल वैध शिकायतें ही भेजेंगे। ऐसे सभी अनुरोधों के लिए, स्कूलों को बोर्ड को कक्षा 10 के लिए asicse@cisce.org और कक्षा 12 के लिए asisc@cisce.org पर मेल करना होगा। ऐसे सभी अनुरोध 1 अगस्त तक बोर्ड को भेजने होंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी काल में यह लगातार दूसरे  आईसीएसई और आईएससी के विद्यार्थियों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बोर्ड ने जारी किया है। बता दें कि इससे पहले 2020 में, लॉकडाउन के कारण  बोर्ड परीक्षाओं के कई प्रश्नपत्रों को रोकना पड़ा था। वहीं इस वर्ष भी कोरोना  की दूसरी लहर की वजह से आईएससीई और आईएससी के परीक्षाओं को रद्द करने और मूल्यांकन नीति के हिसाब से परिणाम जारी करने का निर्णय लिया गया।

पढ़ें :- ICSE 10th Result : ICSE नतीजों में यूपी का बजा डंका, पहले पायदान पर तीन स्टूडेंट्स ने किया कब्जा

इस साल बोर्ड ने तैयार इंटरनल मार्किंग स्‍कीम के आधार पर छात्रों की मार्कशीट तैयार करने का निर्णय लिया था। छात्रों के नंबर अपडेट कर दिए गए हैं और बोर्ड ने ICSE, ISC Board Result 2021 की घोषणा कर दी है। जारी मार्किंग फॉर्मूले के अनुसार, बोर्ड 10वीं की मार्कशीट तैयार करने के लिए कक्षा 9 और कक्षा 10 की आंतरिक परीक्षाओं के नंबरों को वेटेज दिया गया है। दूसरी ओर, कक्षा 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर 12वीं का रिजल्‍ट तैयार किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...