1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. IIT Hyderabad-Kanpur report : कोरोना की थर्ड वेब अक्टूबर माह में होगी पीक पर

IIT Hyderabad-Kanpur report : कोरोना की थर्ड वेब अक्टूबर माह में होगी पीक पर

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ती नजर आ रही है। इसके बीच आईआईटी हैदराबाद और कानपुर (IIT Hyderabad-Kanpur)  के विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave in india) जल्द आने की नई भविष्यवाणी ने लोगों की चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं।कोरोना की तीसरी लहर (Corona's third wave ) अक्टूबर माह में चरम पर होगी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट (Bloomberg report) के अनुसार कोरोना को लेकर यह भविष्यवाणी शोधकर्ताओं ने गणित के मॉडल (math models) के आधार पर की है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ती नजर आ रही है। इसके बीच आईआईटी हैदराबाद और कानपुर (IIT Hyderabad-Kanpur)  के विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर  (corona third wave in india) जल्द आने की नई भविष्यवाणी ने लोगों की चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं।

पढ़ें :- वैक्सीनेशन का ग्राफ शेयर कर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा-इवेंट खत्म
Jai Ho India App Panchang

शोधकर्ताओं का दावा ​है कि कोरोना की तीसरी लहर (Corona’s third wave ) अक्टूबर माह में चरम पर होगी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट (Bloomberg report) के अनुसार कोरोना को लेकर यह भविष्यवाणी शोधकर्ताओं ने गणित के मॉडल (math models) के आधार पर की है। इस शोध में आईआईटी हैदराबाद और कानपुर के मधुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल शामिल थे। कोरोना की दूसरी लहर को लेकर इनका अंदेशा सटीक बैठा था।

शोधकर्ता कहते हैं कि कोरोना को घातक होने से रोकने के लिए टीकाकरण (vaccination) की स्पीड को तेज करना होगा। बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Corona Virus) की 17,06,598 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 47,22,23,639 हो गया है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर जितनी घातक तो नहीं होगी, लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी होगी। इसमें रोज कोरोना के नए एक-एक लाख केस देखने को मिल सकते हैं। स्थिति थोड़ी और बिगड़ी तो आंकड़ा 1.5 लाख तक जा सकता है। दूसरी लहर में भारत में रोज 4 लाख से भी ज्यादा केस सामने आए थे। फिर 7 मई के बाद कोरोना केस धीरे-धीरे कम होने लगे थे। शोधकर्ता मानते हैं कि तीसरी लहर में कोरोना के केस कितने बढ़ेंगे यह महाराष्ट्र और केरल या फिर ज्यादा केसों वाले राज्यों की स्थिति पर निर्भर है।

भारत में पिछले 24 घंटों में सामने आए 40 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस

पढ़ें :- PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा-रिकॉर्ड टीकाकरण के बाद एक पार्टी को आया बुखार

बता दें कि फिलहाल भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ( Delta Variants of Corona) की वजह से केस बढ़ रहे हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 40,134 नए मामले आए , 36,946 रिकवरी हुईं और 422 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। देश में अब तक कुल 3,16,95,958 कोरोना मामले सामने आए हैं। इसमें से 4,13,718 केस एक्टिव हैं। वहीं 3,08,57,467 लोगों ने कोरोना को हराया है। देश में 4,24,773 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...