1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना से पाकिस्तान को निजात दिलाने के लिए भारत करने जा रहा है बड़ी मदद

कोरोना से पाकिस्तान को निजात दिलाने के लिए भारत करने जा रहा है बड़ी मदद

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। गैवी, ऐपेडेमिक और डब्लूएचओ ने मिलकर एक साझा गठबंधन किया है। जिसका उद्देश्य विकासशील और गरीब देशों को कोरोना से निजा​त दिलाने के लिए टीका उपलब्ध कराना है। पर्याप्त संख्या में टीकें उपलब्ध कराने के साथ साथ मुफ्त में भी ​टीकें उपलब्ध कराने का लक्ष्य इन तीनो संगठनों ने मिलकर बनाया है। इस योजना को कोवाक्स प्लान का नाम दिया गया है।

पढ़ें :- Chile Wildfire : चिली में आग का तांडव, जंगलों में लगी आग में कम से कम 13 लोगों की मौत

इसी योजना के तहत भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को वैक्सिन की 1.70 करोड़ डोज देने जा रहा है। इससे पाक में भी टीकाकरण का रास्ता साफ हो गया है। पाक की इमरान सरकार अभी तक करोना को लेकर वैक्सिन के एक भी डोज खरीद नहीं कर पायी हैं। चीन ने पाक को 5 लाख डोज मुफ्त में देने की बात की है। वैक्सिन लाने के लिए पाक ने अपना विमान चीन भेज दिया है। पाक सरकार के मंत्रीमंडल में खुशी की लहर उस वक्त दौड़ गई जब भारत ने पाक को 1.70 करोड़ वैक्सिन डोज देने का एलान कर दिया।

इस बीच रविवार को इमरान खान के विशेष सहायक स्वास्थ्य डा. फैसल सुल्तान ने घोषणा किया कि अगले म​हीने फरवरी से पाकिस्तान को एस्ट्राजेनेका की वैक्सिन भी मिलने जा रही है। 60 लाख डोज की डिलिवरी मार्च तक तथा बाकी बचें डोज की डिलिवरी जून तक हो जाएगी।

असद् उमर ने ट्वीट किया कि कोविड वैक्सिन के मोर्चे पर खुशखबरी। कोवाक्स से मिले लेटर में 2021 के पहले छमाही में 1.70 करोड़ डोज मिलने की बात की गई है। हमने आठ म​हीने पहले ही कोवाक्स प्रोग्राम पर हस्ताक्षर किये थे।

 

पढ़ें :- Dipa Karmakar Gymnast : दीपा करमाकर पर लगा 21 महीनों का प्रतिबंध, डोप टेस्ट में आया नाम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...