1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Iraq Protest : इराक के राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारी, बगदाद में भारी हिंसा भड़क उठी

Iraq Protest : इराक के राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारी, बगदाद में भारी हिंसा भड़क उठी

इराक के राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारी, बगदाद में भारी हिंसा भड़क उठीइराक में शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल.सद्र के सोमवार को राजनीति छोड़ने का ऐलान के बाद राजधानी बगदाद की सड़कों पर हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया ।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Iraq Protest: इराक के राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारी, बगदाद में भारी हिंसा भड़क उठीइराक में शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल.सद्र के सोमवार को राजनीति छोड़ने का ऐलान के बाद राजधानी बगदाद की सड़कों पर हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया । इराक में श्रीलंका जैसे हालात हो गए है। प्रदर्शनकारियों ने ग्रीन जोन के अंदर इमारत पर धावा बोल दिया।मीडिया रिर्पोट के अनुसार, बगदाद के ग्रीन ज़ोन में सोमवार को हुई हिंसक झड़पों में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और 40 से अधिक घायल हो गए हैं। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को इराक के रिपब्लिकन पैलेस से आंसू गैस के गोले दागकर और गोलियों से खदेड़ दिया।

पढ़ें :- Iraq : बगदाद एयरपोर्ट कंपाउंड पर हुआ रॉकेट हमला, बनाया गया अमेरिकी एयरबेस को निशाना

इस ऐलान के बाद सेना ने कर्फ्यू लगा दिया लेकिन अल.सद्र के समर्थक सड़क पर उतर आए। इतना ही नहीं उनके समर्थकों ने राष्ट्रपति भवन की ओर कूच कर दिया और वे स्वीमिंग पूल और मीटिंग हाल में भी घुस गए।दरअसल , शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल.सद्र के के राजनीति छोड़ने के फैसले से उनके समर्थकों में नाराजगी बढ़ गई और वे सड़कों पर उतर आए। प्रधान मंत्री मुस्तफा अल.कदीमी ने अब अपनी सरकार की सभी बैठकों को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...