HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Paul Auster passed away : लेखक पॉल ऑस्टर का निधन , दुनिया भर में उनकी कहानियों को पसंद किया गया

Paul Auster passed away : लेखक पॉल ऑस्टर का निधन , दुनिया भर में उनकी कहानियों को पसंद किया गया

अमेरिकी उपन्यासकार पॉल ऑस्टर का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे। पॉल 'न्यूयॉर्क ट्राइलॉजी' के साथ प्रशंसित 'न्यूयॉर्क ट्राइलॉजी' के रचयिता थे। ऑस्टर के किताबों का चालीस से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Paul Auster passed away : अमेरिकी उपन्यासकार पॉल ऑस्टर का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे। पॉल ‘न्यूयॉर्क ट्राइलॉजी’ के साथ प्रशंसित ‘न्यूयॉर्क ट्राइलॉजी’ के रचयिता थे। ऑस्टर के किताबों का चालीस से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है। दुनिया भर में उनकी कहानियों को पसंद किया है। लेखक ऑस्टर को कैंसर था और उनका इलाज चल रहा था और वह “कैंसरलैंड” में रह रहे थे।।ऑस्टर के कार्यों में “द न्यूयॉर्क ट्रिलॉजी” (1987) श्रृंखला शामिल है, जिसमें “सिटी ऑफ़ ग्लास” (1985), “घोस्ट्स” (1986) और “द लॉक्ड रूम” (1986) शामिल हैं।

पढ़ें :- नहीं रहे टीवी के अमिताभ बच्चन, हार्ट अटैक से हुआ निधन

प्रारंभिक जीवन और प्रभाव
1947 में न्यू जर्सी के नेवार्क में यहूदी माता-पिता के घर जन्मे, ऑस्टर की विश्वदृष्टि को बचपन की एक दर्दनाक घटना से आकार दिया गया था जब उनके बगल में खड़े एक लड़के को बिजली गिरने से मारा गया था और उसकी मौत हो गई थी। “एक लड़के के ठीक बगल में होने के नाते जो अनिवार्य रूप से देवताओं द्वारा हत्या कर दी गई थी, दुनिया के बारे में मेरा पूरा दृष्टिकोण बदल गया,” उन्होंने एक बार एक साक्षात्कार में साझा किया था।

साहित्यिक यात्रा और प्रशंसा
कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक होने और पोर्नोग्राफी लिखने में एक संक्षिप्त प्रयास सहित विभिन्न विषम नौकरियों में काम करने के बाद, ऑस्टर अमेरिका लौटने और फ्रांसीसी साहित्य के अनुवादक के रूप में जीवन यापन करने से पहले कई वर्षों तक पेरिस में रहे। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने 30 से अधिक किताबें लिखीं और उन्हें प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए चुना गया।

उनका पहला संस्मरण, “द इन्वेंशन ऑफ सॉलिट्यूड”, जो उनके पिता की मृत्यु से संबंधित था, ने 1982 में इसके प्रकाशन पर अनुकूल समीक्षा प्राप्त की। हालांकि, यह “न्यूयॉर्क त्रयी” थी – जिसमें “सिटी ऑफ ग्लास,” “घोस्ट्स,” और “द लॉक्ड रूम” शामिल थे – जिसने उन्हें व्यापक प्रसिद्धि दिलाई। जासूसी कथाओं पर इस उत्तर आधुनिक ने पहचान और ज्ञान के अस्तित्व के विषयों का पता लगाया।

पढ़ें :- Neha Malik Pic: नेहा मलिक ने शेयर की बेडरूम पिक्चर्स, देख फैन्स ने दिए गजब रिएक्शन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...