HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Israel Found 2300 Year Old Gold Ring : इजरायल में खुदाई के दौरान सोने की अंगूठी मिली,  2,300 वर्ष पुराना आभूषण में नये जैसी चमक

Israel Found 2300 Year Old Gold Ring : इजरायल में खुदाई के दौरान सोने की अंगूठी मिली,  2,300 वर्ष पुराना आभूषण में नये जैसी चमक

यरूशलेम के सिटी ऑफ डेविड पुरातत्व स्थल में खुदाई कर रहे इजरायली शोधकर्ताओं ने  2,300 वर्ष पुरानी सोने की अंगूठी खोज निकाली है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह अंगूठी हेलेनिस्टिक काल के दौरान इस क्षेत्र में रहने वाले किसी लड़के या लड़की की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Israel Found 2300 Year Old Gold Ring :  यरूशलेम के सिटी ऑफ डेविड पुरातत्व स्थल में खुदाई कर रहे इजरायली शोधकर्ताओं ने  2,300 वर्ष पुरानी सोने की अंगूठी खोज निकाली है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह अंगूठी हेलेनिस्टिक काल के दौरान इस क्षेत्र में रहने वाले किसी लड़के या लड़की की है। दरअसल, एलाड फाउंडेशन के सहयोग से इजरायल एंटीक्विटीज अथॉरिटी  और तेल अवीव विश्वविद्यालय की टीम ने यह खुदाई कर रही थी। इसे जून के प्रारम्भ में जेरूसलम दिवस के दौरान जनता के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।

पढ़ें :- US airstrikes in Syria : सीरिया में US Army की बड़ी कार्रवाई , ISIS के मुहम्मद इब्राहिम को हमले में किया ढेर

खबरों के अनुसार, इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण (आईएए) ने सोमवार को घोषणा की कि आभूषण का यह टुकड़ा, जो “सोने से बना है और इसमें लाल रंग का कीमती पत्थर, जाहिर तौर पर गार्नेट, जड़ा हुआ है,” “इसमें न तो जंग लगी है और न ही समय के कारण कोई अन्य क्षति हुई है।”

सिटी ऑफ़ डेविड उत्खनन दल के सदस्य तेहिया गंगाटे ने एक बयान में कहा, “मैं स्क्रीन के ज़रिए मिट्टी छान रहा था और अचानक कुछ चमकता हुआ दिखाई दिया।” “मैंने तुरंत चिल्लाया, ‘मुझे एक अंगूठी मिली, मुझे एक अंगूठी मिली!’ कुछ ही सेकंड में सभी लोग मेरे चारों ओर इकट्ठा हो गए, और बहुत उत्साह था।”

उन्होंने कहा, “यह भावनात्मक रूप से बहुत ही मार्मिक खोज है, ऐसी खोज नहीं जो आपको हर दिन मिलती है।” “सच में मैं हमेशा से सोने के गहने पाना चाहती थी, और मैं बहुत खुश हूं।

तेल अवीव विश्वविद्यालय के प्रोफेसर युवल गैडोट ने बताया कि हाल ही में मिली सोने की अंगूठी शहर की खुदाई में पाए गए प्रारंभिक हेलेनिस्टिक काल के दूसरे आभूषणों से मेल खाती है, जिसमें सींग वाले जानवर की बाली और सजाए गए सोने के मोती शामिल हैं। सिकंदर के शासनकाल के बाद से सोने के आभूषण हेलेनिस्टिक दुनिया में प्रसिद्ध थे।

पढ़ें :- Mecca Indian Haj Pilgrims : सऊदी अरब में हज के दौरान 68 भारतीय तीर्थयात्रियों की मौत , अब तक 900 से ज्यादा लोगों की मौत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...